Onion Juice Benefits for Skin: स्किन की कई समस्याओं का उपचार करता है प्याज का रस, जानिए कैसे

Onion Juice Benefits for Skin प्याज का रस अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव करता है। ये एंटी एजिंग है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है। यह स्किन को डिटॉक्स करता है कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:40 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:40 PM (IST)
Onion Juice Benefits for Skin: स्किन की कई समस्याओं का उपचार करता है प्याज का रस, जानिए कैसे
आपकी स्किन डल और काली है तो प्याज का रस लगाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्याज ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनता है। प्याज का रस अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाव करता है। ये एंटी एजिंग है इसके इस्तेमाल से चेहरे पर उम्र का असर कम दिखता है। यह स्किन को डिटॉक्स करता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है। आइए जानते हैं कि इससे स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार संभव है।

स्किन डल है तो प्याज का रस लगाएं:

आपकी स्किन डल और काली है तो प्याज का रस लगाएं। आप एक प्याज लें और उसे मोटा-मोटा काट कर उसे पीस लें। अब प्याज को एक कॉटन के कपड़े में डालें और उसका रस निकाल लें। इस रस को स्किन पर 20 मिनट तक लगाएं और वॉश करलें। रस के इस्तेमाल से आपकी स्किन से दाग धब्बे और कालापन दूर होगा, साथ ही स्किन की फाइन लाइन्स और झुर्रियों भी दूर रहेंगी।

मुहांसों का बेस्ट इलाज है प्याज का रस:

अगर मुहांसों से परेशान रहते हैं तो प्याज का रस का सेवन करें। प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुहांसो को कम करने में मदद करते हैं। प्याज के रस को 10 मिनट तक मुहांसों पर लगाने से इस समस्या से निजात मिलती है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाता है प्याज का रस:

प्याज का रस एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर है जो स्किन की गंदगी साफ करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल स्किन पर टोनर या मास्क की तरह कर सकती हैं। प्याज का फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें एक चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर फर्क साफ नजर आएगा। 

chat bot
आपका साथी