Onion Mask benefits for Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो प्याज और आरंडी के तेल का हेयर मास्क लगाएं, जानिए विधि

Hair Growth Mask बालों के स्कैल्प और फॉलिकल्स तक जब खून सही तरीके से नहीं पहुंचता तब बाल बेजान होने लगते है और अंततः गिरने लगते है। जब नसों में खून दौड़कर हेयर फॉलिकल्स तक पहुंचेगा तो बाल तरोताज़ा और हेल्दी रहेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:23 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:23 PM (IST)
Onion Mask benefits for Hair: बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो प्याज और आरंडी के तेल का हेयर मास्क लगाएं, जानिए विधि
अरंडी का तेल हेयर फॉलिकल्स के अंदर घुसकर नसों को सक्रिय करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बालों की ग्रोथ कम है और उसको बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नुस्खें आज़मा कर तंग हो चुके हैं तो प्याज़ और आरंडी के तेल का मास्क लगाएं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर प्याज़ में विटामिन, मिनिरल और कई अन्य तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी और आइरन को सोखने वाला तत्व पाया जाता है। वैसे तो विटामिन सी पूरे शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, लेकिन स्किन और बालों के लिए यह टॉनिक का काम करता है। विटामिन सी के अलावा इसमें विटामिन बी, बी9 बालों और बी 6 भी पाए जाते हैं। प्याज पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। यह नसों में खून के सर्कुलेशन को तेज करता है।

बाल गिरने का कारण:

बालों के स्कैल्प और फॉलिकल्स तक जब खून सही तरीके से नहीं पहुंचता, तब बाल बेजान होने लगते है और अंततः गिरने लगते है। जब नर्व यानी नसों में खून दौड़कर हेयर फॉलिकल्स तक पहुंचेगा तो बालों की तरोताजगी निश्चित तौर पर अच्छी बनी रहेगी।

प्याज़ और आरंडी के तेल के फायदे:

प्याज में रिकिनोलेइक एसिड और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड भी पाया जाता है। ओमेगा 6 फैटी एसिड के कारण जब इससे सिर के स्कैल्प की मालिश की जाती है तो यह खून के सर्कुलेशन को सुधारता है, बालों को आवश्यक नमी प्रदान करता है और बालों के विकास में भी सहायक होता है। प्याज़ के अलावा इस हेयर मास्क में कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है। कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट चीजें मौजूद होती हैं। यह हेयर स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स के अंदर घुसकर वहां की नसों को सक्रिय करती है। इसलिए यह बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है।

प्याज और अरंडी के तेल का हेयर मास्क कैसे बनाए:

1. दो तीन प्याज़ लें। इसे काटकर ब्लेंडर में डाल दें। ब्लैंडर में इसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद साफ सूती कपड़े में इसे डालकर इसका रस निचोड़ लें।

2. प्याज़ का रस तैयार होने के बाद उसमें बराबर मात्रा में अरंडी का तेल डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब आपका हेयर मास्क तैयार है।

3. हेयर मास्क में कॉटन पैड भींगा दें और भीगे कॉटन पैड की मदद से हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। मास्क को बालों की पूरी लंबाई तक लगा दें।

4. हेयर मास्क को 20-25 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें, फिर उसे एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो दें

5. चूंकि प्याज और कैस्टर ऑयल से बने हेयर मास्क बहुत बदबूदार है इसलिए स्मेल से छुटकारा पाने के लिए कंडीशनर ज़रूर लगाएं।

               Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी