Curd and Besan Face Pack: दही, नींबू और बेसन के पैक से दूर करें हाथ-पैरों की टैनिंग, जानिए फायदे और रेसिपी

Curd and Besan Face Packस्किन टैनिंग का सबसे बड़ा कारण हमारा लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन है जो हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है। रफ ड्राई और पिगमेंटेड स्किन देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती इसलिए इसका बेहतर उपचार करना जरूरी है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:21 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:21 PM (IST)
Curd and Besan Face Pack: दही, नींबू और बेसन के पैक से दूर करें हाथ-पैरों की टैनिंग, जानिए फायदे और रेसिपी
दही के साथ नींबू का सेवन आपकी स्किन को दोगुना फायदा पहुंचाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में चेहरे से लेकर बॉडी तक पर टैनिंग की समस्या परेशान करती है। इस मौसम में हमारी स्किन को बेहद नुकसान पहुंचता है। तेज गर्मी और बरसात की वजह से स्किन पर कई तरह के बदलाव आते हैं। स्किन पर टैनिंग एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी मौसम में होने लगती है। स्किन टैनिंग का सबसे बड़ा कारण हमारा लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन है, जो हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है। रफ, ड्राई और पिगमेंटेड स्किन देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती, इसलिए इसका बेहतर उपचार करना जरूरी है। अगर आप टैनिंग से निजात पाना चाहती हैं तो हम आपको कुछ आसान और प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं जो आपकी स्किन की इस समस्या से निजात दिलाएगा।

टैनिंग दूर करेगा दही, नींबू और बेसन का पैक:  

दही

दही ना सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दही के साथ नींबू का सेवन आपकी स्किन को दोगुना फायदा पहुंचाता है।

नींबू

नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन डैमेज और झुर्रियां कम करता है। इतना ही नहीं नींबू स्किन से अतिरिक्त ऑयल को निकालता है और चेहरे के दाग-घब्बे और टैनिंग को रिमूव करता है।

बेसन

बेसन स्किन से ऑयल को हटाता है, साथ ही टैनिंग रिमूव करता है। स्किन पर बेसन का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।

दही, नींबू और बेसन स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। आप इन तीनों चीजों का इस्तेमाल टैनिंग रिमूव करने में कर सकते हैं।

दही, नींबू और बेसन का पैक कैसे तैयार करें

सामग्री

दही

नींबू

बेसन

पैक बनाने का तरीका

दही, नींबू और बेसन इन तीनों इंग्रेडिएंट्स को अच्छे से मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप हाथ, पैर या चेहरे पर आसानी से कर सकते हैं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से वॉश करें। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी