Remedies for wrinkles: जैतून का तेल, टमाटर और नींबू से करें हाथों की झुर्रियों को दूर

Remedies for wrinkles वैसे तो झुर्रियां उम्र के साथ ही पड़ती हैं लेकिन कई बार ज्यादा सर्दी तनाव धूल मिट्टी की वजह से भी स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इन झुर्रियां का इलाज आप भी नेचुरल तरीके से कर सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 02:13 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:58 PM (IST)
Remedies for wrinkles: जैतून का तेल, टमाटर और नींबू से करें हाथों की झुर्रियों को दूर
सोने से पहले हाथों की मसाज करने से हाथों की झुर्रियां दूर रहती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं स्किन की ऊपरी परत का मॉइश्चर छीन लेती हैं, जिससे हाथों पर झुर्रियां पड़ने लगती है। वैसे तो झुर्रियां उम्र के साथ ही पड़ती हैं लेकिन कई बार ज्यादा सर्दी, तनाव, धूल मिट्टी की वजह से भी स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इन झुर्रियां का इलाज आप भी नेचुरल तरीके से करना चाहती हैं तो हम आपको कुछ देसी असरदार नुस्खो के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप हाथों पर पड़ने वाली झुर्रियों से निजात पा सकते हैं।

ऑलिव ऑयल: 

ऑलिव ऑयल आपकी सेहत और त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

ऑलिव ऑयल को सोने से पहले अपने हाथों पर लगाएं आपको हाथों की झुर्रियों से निजात मिलेगी। याद रखें कि इस तेल से 3-5 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद हाथों पर कॉटन के ग्लव्स पहनकर सो जाएं और सुबह गुनगुने पानी से हाथों को वॉश कर लें।

नींबू और ब्राउन शुगर:

नींबू में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हेल्दी स्किन के लिए बेहद जरूरी है। झुर्रियों को हटाने के लिए आप नींबू के रस और ब्राउन शुगर के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे तैयार करें स्क्रब:

एक बाउल में 1 नींबू निचौड़ लें ध्यान रखें कि नींबू के साथ बीज नहीं जाएं। अब बाउल में 1/2 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें और हाथों पर स्क्रब करें। हफ्ते में कम से 2 से 3 दिन इससे स्क्रब करने से आपको हाथों की झुर्रियों से निजात मिलेगी।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और अन्य न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो स्किन को जवां बनाए रखते हैं। टमाटर हाथों की झुर्रियों को असरदार तरीके से दूर करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

2 टमाटर लें और एक कटोरी में उनका रस निकाल लें। अब इसके पल्प को ब्लेंडर में ग्राइंड करें। दोनों को अच्छे मिला लें और रस में अपने हाथ कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। दिन में कम से कम दो बार इस नुस्खे को अपनाएं। 

          Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी