Jaggery Pack Benefits: चेहरे के मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं साथ ही स्किन पर निखार लाना चाहती हैं तो गुड़ का पैक लगाएं

Jaggery Pack Benefitsगुड़ ना सिर्फ आपके लंग्स के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से बाल नर्म काले और घने होते है। गुड़ का पैक स्किन और बाल दोनों की हिफाज़त करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 05:00 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 06:09 PM (IST)
Jaggery Pack Benefits:  चेहरे के मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं साथ ही स्किन पर निखार लाना चाहती हैं तो गुड़ का पैक लगाएं
स्किन पर निखार लाना चाहती हैं तो गुड़ का पैक लगाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल बेशक बदल गया है लेकिन गुड़ आज भी हमारी थाली का हिस्सा है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है। सेहत के लिए गुड़ के जितने फायदें है उतने ही स्किन के लिए भी फायदें है। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री रैडिक से लड़ने में मदद करता है और आपकी उम्र चेहरे पर नज़र नहीं आती। गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स दूर होते हैं। गुड़ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है इसके इस्तेमाल से बाल नर्म, काले और घने होते है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी पेट संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाएगी। गुड स्किन पर टॉनिक की तरह काम करता है।

गुड़ का फेस पैक या हेयर पैक आपकी स्किन और बालों पर निखार लाता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको गुड़ का पाउडर चाहिए । अगर आपके पास गुड़ का पाउडर नहीं है तो ब्लेंडर में गुड़ को पीस लीजिए। गुड़ के स्किन और बालों के लिए अनगिनत फायदे है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे गुड़ का फेस पैक और हेयर पैक लगाकर अपने बाल और स्किन में निखार ला सकती है।

चेहरे के मुहांसे और पिगमेंटेशन के लिए गुड़ का फेस पैक:

सामग्री:

गुड़

टमाटर का रस

नींबू का रस

हल्दी

कैसे बनाएं ये फेस पैक

सबसे पहले एक चम्मच गुड में एक चमचा टमाटर का रस, नींबू के रस की कुछ ड्रॉप और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पाने से वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में तीन से चार बार लगाया जा सकता है।

चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने के लिए पैक:

सामग्री:

गुड़ का पाउडर

शहद

नींबू का रस

कैसे तैयार करे इस पैक को:

एक चमचा गुड़ का पाउडर लें, उसमें एक चमचा शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला कर उसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें। 10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से वॉश कर लें। इस फेस पैक में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की फाइन लाइन को कम करता है। यह प्राकृतिक तौर पर त्वचा को कोमल भी बनाता है।

बालों के लिए करें गुड़ के पैक का इस्तेमाल:

सामग्री:

गुड़ का पाउडर

मुल्तानी मिट्टी

दही का पेस्ट

कैसे तैयार करें इस पैक को

दो चमचे मुल्तानी मिट्टी, दो चम्मच गुड का पाउडर और जरा सा दही मिला कर पेस्ट बना लें। इससे अच्छे से बालों की मसाज करें। इसे 10-15 मिनट तक बालों पर लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से वॉश कर लें। इस पैक को हफ्ते में एक बार ही बालों पर लगाएं। बालों के लिए गुड़, मुल्तानी मिट्टी और दही बेस्ट रेमिडी है।

                            Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी