Blackheads solution: नाक पर ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो टूथपेस्ट और नमक से पाएं निजात

Blackheads solution चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने का सबसे बड़ा कारण धूल-मिट्टी है। जब धूल मिट्टी हमारे चेहरे पर चिपक जाती है और हम सही तरह से चेहरे को साफ नहीं करते तो चेहरे पर वाइट एंड ब्लैकहेड्स हो जाते है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:44 PM (IST)
Blackheads solution: नाक पर ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो टूथपेस्ट और नमक से पाएं निजात
ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप टूथपेस्ट और नमक का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे पर ब्लैकहेड्स बेहद खराब लगते हैं। ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक और ठुड्डी पर देखने को मिलते हैं, जिसे हटाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। लेकिन यह जिद्दी ब्लैक हेड्स वापस से चेहरे पर लौट आते हैं। गर्मी में नाक पर ब्लैकहेड्स ज्यादा परेशान करते हैं। चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने का सबसे बड़ा कारण धूल-मिट्टी है। जब धूल मिट्टी हमारे चेहरे पर चिपक जाती है, और हम सही तरह से चेहरे को साफ नहीं करते तो चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते है। मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर ब्लैक हेड्स हो जाते हैं। चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने का एक कारण हार्मोनल बदलाव भी है। कई बार गलत स्किन केयर रुटीन की वजह से भी चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते है। आप भी चेहरे के ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो इनका घर में ही उपचार करें।

नमक और टूथपेस्ट का स्क्रब:

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप टूथपेस्ट और नमक का इस्तेमाल करें। टूथपेस्ट और नमक ब्लैकहेड्स का बेहद असरदार उपचार है। टूथपेस्ट ना सिर्फ दांतों को बैक्ट्रीयां और गंदगी से निजात दिलाता है, बल्कि यह स्किन पर भी बेहद असरदार है। इसमें मिंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन पोर्स को खोलकर बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते है। ब्लैक हेड्स निकालने के लिए नमक स्किन को साफ करने का काम करेगा। पोषक तत्वों से भरपूर नमक ब्लैकहेड्स को आसानी से बाहर निकालेगा। ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप टूथपेस्ट और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नमक और टूथपेस्ट का कैसे करें इस्तेमाल:

ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए आप थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और उसे नाक पर लगा लें। इसके बाद इसपर नमक डालकर इसे हल्के हाथ से रब करें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स कम हो जाएंगे साथ ही डेड स्किन भी हट जाएगी। याद रखें कि टूटपेस्ट से मसाज करते समय हल्के हाथ से मसाज करें।

chat bot
आपका साथी