Hair Benefits Of Kalonji Oil: हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल

Hair Benefits Of Kalonji Oil कलौंजी का तेल स्कैल्प को हाइड्रेट करके बालों को कंडीशनिंग करता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी एंटी फंगल और ऐंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं यह सिर के हर तरह के बैक्टीरिया और गंदगी से हिफाजत करते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:20 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:20 PM (IST)
Hair Benefits Of Kalonji Oil: हेयर फॉल की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल
कालौंजी का तेल गंजेपन का इलाज करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद के मुताबिक कलौंजी से कई समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। कलौंजी को अंग्रेजी में Nigella Seeds कहा जाता है। कलौंजी का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है, लेकिन इसके तेल का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी फंगल और ऐंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और गंदगी से बालों की हिफाजत करते हैं। कालौंजी का तेल गंजेपन का इलाज करता है। अगर आपके सिर पर बाल कम हो रहे हैं, तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करें।  गंजेपन का इलाज करने के लिए ऑलिव ऑयल, कलौंजी ऑयल और मेंहदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे किसी शीशी में स्टोर कर  लें और हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। कलौंजी का तेल बालों के लिए बेहद उपयोगी है। आप भी अपनी बालों की समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो कालौंजी के तेल को घर में ही तैयार करें। आइए, कलौंजी तेल तैयार करने की विधि जानते हैं-

सामग्री: 

1 बड़ा चम्मच कलौंजी

1 बड़ा चम्मच मेथी दाना

200 मिली नारियल का तेल

50 मिली अरंडी का तेल

कांच का बर्तन

विधि: कलौंजी और मेथी के दानों को पीस कर पाउडर बना लें।  इस पाउडर को ग्लास कंटेनर में डालें। नारियल तेल और अरंडी का तेल डालकर मिक्स करें।  अब कंटेनर को बंद करें और इसे सूरज की रोशनी में 2 से 3 सप्ताह तक रख दें।  हर दो दिन में तेल को हिलाते रहें और 2-3 सप्ताह के बाद इसे बालों में लगाएं।  अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस तेल को लगाएं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी