Foot Care in Monsoon: मॉनसून में पैरों की केयर के लिए जरूरी हैं यह 5 फुट केयर टिप्स

Foot Care in Monsoon बारिश के पानी से पैरों पर फंगल इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। इंफेक्शन पैरों की स्किन को नुकसान पहुंचाता है। बरसात में पैरों की समस्याओं से बचना है तो स्किन के साथ ही पैरों की देखभाल भी जरूर करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:16 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:16 PM (IST)
Foot Care in Monsoon: मॉनसून में पैरों की केयर के लिए जरूरी हैं यह 5 फुट केयर टिप्स
बरसात में पैरों को फंगल फ्री रखने के लिए एक्सफोलिएट करना जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बारिश का मौसम गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन स्किन की कई समस्याओं को सौगात में भी लाता है। इस मौसम में बारिश का सबसे ज्यादा असर पैरों पर देखने को मिलता है। बारिश में जगह-जगह पानी जमा हो जाता है और कई बार हमें ऐसे में पैदल भी चलना पड़ता है। बारिश के पानी से पैरों पर फंगल इंफेक्शन होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। इंफेक्शन पैरों की स्किन को नुकसान पहुंचाता है। बरसात में पैरों की समस्याओं से बचना है तो स्किन के साथ ही पैरों की देखभाल भी जरूर करें। आइए जानते हैं कि पैरों का कैसे रखें ख्याल।

घर में आते ही पैरों को वॉश करें:

अगर आप पूरा दिन घर से बाहर रहते हैं तो इस मौसम में सबसे पहले घर आते ही अपने जूते-मोज़े खोलें और पैरों को वॉश करें। इस मौसम में पैरों में नमी फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकती है। संक्रमण से पैरों को बचाने के लिए पैरों को हॉट वाटर टब में थोड़ी देर रखकर साफ करें। उसके बाद पैरों को टॉवल से पोछ कर सुखा लें।

स्किन एक्सफोलिएट जरूर करें:

बरसात के मौसम में पैरों को फंगल फ्री रखने के लिए एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे पैरों की स्किन से डेड सेल्स निकल जाते हैं, साथ ही पैरों के तलवे नर्म और मुलायम भी रहते हैं। पैरों के पास स्क्रब करने के लिए आप नारियल या जैतून के तेल में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और स्क्रब करें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे।

गीले जूते नहीं पहनें:

यदि आपके जूते या सैंडल बारिश में गीले हो गए हैं, तो उन्हें अच्छी तरह सुखाकर ही पहनें। गीले जूते में बैक्टीरिया के पनपने की संभावना ज्यादा रहती है। धूप में सुखाकर पहनने से नमी के साथ ही बैक्टीरिया भी मर जाते हैं।

रात को पैर वॉश करके सोएं:

बरसात के मौसम में आप अपने पैरों को साफ करके ही सोएं। याद रखें कि रात को पैर वॉश करके पैरों पर कोई मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। आप चाहें तो पैरों पर नारियल या जैतून का तेल लगाकर मालिश कर सकते हैं।

बरसात में नाखून जरूर काटें:

इस मौसम में हाथ- पैरों के नाखून छोटे रखें। बड़े नाखूनों में फंसी गंदगी आपको पेट संबंधित समस्या दे सकती है। पैरों के छोटे नाखूनों में पैरों में गंदगी कम फंसेगी। इस मौसम में सप्ताह में दो बार नाखून काटें और साफ करें। 

chat bot
आपका साथी