Skin Benefits of Strawberry: स्किन रिपेयर करने के साथ ही मुहांसों से भी निजात दिलाता है स्ट्रॉबेरी पैक

Skin Benefits of Strawberry स्ट्रॉबेरी सेहत के साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है इससे रंगत में निखार आती है। स्ट्रॉबेरी से चेहरे के कील-मुहांसों और डेड स्किन से मुक्ति मिलती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST)
Skin Benefits of Strawberry: स्किन रिपेयर करने के साथ ही मुहांसों से भी निजात दिलाता है स्ट्रॉबेरी पैक
स्ट्रॉबेरी और शहद का पैक मुहांसों से दिलाएगा निजात।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लाल सुर्ख स्ट्रॉबेरी देखने में जितनी खूबसूरत लगती है खाने में उतनी ही स्वादिष्ट भी होती है। स्ट्रॉबेरी के गुणों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है। इसमें मौजूद पोटैशियम दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे से हिफ़ाज़त करता है। स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहत है। स्ट्रॉबेरी सेहत के साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है, इससे रंगत में निखार आती है। स्ट्रॉबेरी से चेहरे के कील-मुहांसों और डेड स्किन से मुक्ति मिलती है। इतनी गुणकारी संट्रॉबेरी का सेवन आप चेहरे पर पैक बनाकर कर सकती है। आइए जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी का पैक घर में कैसे तैयार करें।

स्ट्रॉबेरी और शहद का पैक मुहांसों से दिलाएगा निजात:

स्ट्रॉबेरी और शहद का फेस मास्क चेहरे पर होने वाले मुंहासों से मुक्ति दिलाएगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी लें और उसे मिक्सर में चला लें, उसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाए। अब इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और आधा घंटा सूखने दें। आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें आपको मुहांसों से मुक्ति मिलेगी।

स्किन को रिपेयर करेगा स्ट्रॉबेरी और दलिया फेस पैक:

मौसम की वजह से स्किन पर होने वाली परेशानियों और प्रदूषण के असर से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाव करता है दलिया और स्ट्रॉबेरी का पैक। यह डेमेज स्किन को रिपेयर करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी लें और उसमें एक चम्मच ओटमील डालें फिर मिक्सर में चलाएं। इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और कुछ देर सूखने दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए चेहरे से निकाल दें और चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से चेहरा ग्लो करेगा साथ ही स्किन की क्षति भी पूरी होगी। 

chat bot
आपका साथी