स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए चुनें सही मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स

स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए वरना स्किन हो जाएगी खराब जानेंगे इसके बारे में और जानकारी।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 07:46 AM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 07:46 AM (IST)
स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए चुनें सही मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स
स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए चुनें सही मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स

क्या मेकअप रिमूव करने के बाद आपकी त्वचा ऑयली या ड्राई हो जाती है? अगर हां, तो इसके पीछे वजह है गलत प्रोडक्ट्स से मेकअप रिमूव करना। स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए, इस बारे में और जानकारी दे रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट दीपा शर्मा।

नॉर्मल व ड्राई त्वचा के लिए

स्किन नॉर्मल हो या ड्रॉय, मेकअप निकालने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें। अगर बेबी ऑयल न हो तो कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल इस्तेमाल करें। कॉटन पर ऑयल की कुछ बूंदें डालें और मेकअप को साफ करें। फेस वॉश से चेहरा क्लीन करें। सोने से पहले चेहरे को मॉयस्चराइज़ करें। क्रीम बेस्ड मेकअप रिमूवर्स ऐसी स्किन के लिए परफेक्ट रहते हैं।

ज़रूरी टिप्स

1. अगर प्रोडक्ट्स वॉटरप्रूफ नहीं हैं तो मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स की जगह चेहरे पर दूध से मसाज करके भी मेकअप निकाल सकती हैं। दूध से एक से दो मिनट तक हलके हाथों से मसाज करें और फिर कपड़े से पोंछकर चेहरे को सौम्य क्लेंजर से धो लें।

2. हफ्ते में कम से कम 3-4 दिन मेकअप लगाती हैं तो किसी एक दिन त्वचा को एक्सफॉलिएट कर स्टीम ज़रूर दें। इससे मेकअप अच्छी तरह निकल जाएगा और त्वचा गहराई से साफ़ हो जाएगी।

आई मेकअप के लिए

कई लोगों को आई मेकअप निकालने के नाम से घबराहट होने लगती है लेकिन सही तरीके से आई मेकअप रिमूव करेंगी तो यह उतना भी मुश्किल नहीं है। इसके लिए अच्छे आई मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। क्लींजि़ंग टेप टिप बड्स से आई मेकअप आसानी से निकाला जा सकता है। आर्टिफिशियल लैशेज़ या ग्लिटर के लिए रिमूविंग क्रीम या ऑयल को 30 सेकंड्स के लिए लगाएं, बाद में कॉटन से पोंछ लें। इससे ग्लिटर और लैशेज़ आसानी से निकल आएंगे।

ऑयली त्वचा के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मेकअप हटाने के लिए एल्कोहॉल फ्री मेकअप रिमूविंग वाइप्स इस्तेमाल करें। चेहरे को क्लीन करना न भूलें। माइसेलर वॉटर जैसे हलके मेकअप रिमूवर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा ऑयली है तो क्रीम बेस्ड हेवी मेकअप रिमूवर्स से दूर ही रहें।

chat bot
आपका साथी