Honey For Dry Skin: ख़ुश्क त्वचा के लिए किसी जादू से कम नहीं है शहद का इस्तेमाल!

ख़ुश्क त्वचा के लिए किसी जादू से कम नहीं है शहद का इस्तेमाल!

Honey For Dry Skin आपके किचन में मौजूद शहद बेहद फायदेमंद है। आप सिर्फ रूखी त्वचा पर शहद लगाकार इसके मॉइश्चराइज़िंग गुणों का फायदा उठा सकते हैं इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा पहुंच सकता है।

Ruhee ParvezFri, 26 Feb 2021 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honey For Dry Skin: आपकी रूखी त्वचा को शांत करने और आराम देने के लिए गुप्त हथियार आपकी रसोई में छिपा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं शहद की। ख़ुश्क त्वचा में आमतौर पर नमी की कमी होती है, जिसकी वजह से उस पर खुजली होने लगती है और स्किन खुरदरी हो जाती है। 

शहद इस कदर हाइड्रेटिंग होता है कि आपकी रूखी त्वचा में जान डाल सकता है। आप सिर्फ रूखी त्वचा पर शहद लगाकार इसके मॉइश्चराइज़िंग गुणों का फायदा उठा सकते हैं, इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा पहुंच सकता है। आज इस आर्टिकल के ज़रिए शहद के अनेक फायदों के साथ इसको इस्तेमाल करने के आसान DIY तरीके बता रहे हैं। 

शहद से हो सकते हैं त्वचा को ये फायदे:

1. नमी पहुंचाने में शदह है बेहद लाभकारी: शहद में एक तरह का पदार्थ मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक नमी के स्तर को संरक्षित करने में मदद करता है। ख़ुश्क त्वचा में नमी की कमी होती है, और शहद आपकी त्वचा में नमी को सील करता है और इसे नरम और कोमल बनाता है।

2. शहद से एक्ज़ेमा और सोरियासिस जैसी कई तरह की त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी दूर होती हैं। आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल जलने, कटने, जख्म और जलन जैसे त्वचा से जुड़ी दिक्कतों के लिए किया जाता है। 

3. शहद में होते हैं एंटीबैक्टीरियल गुण: प्राकृतिक या ऑर्गैनिक शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे ज़ख्म पर लगाने से एक लेयर बन जाती है, जिससे इंफेक्शन बढ़ता नहीं है।

4. शहद झुर्रियां दूर करने में भी मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद एंटू-एजिंग गुण आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां रखते हैं। साथ ही ये त्वचा का pH संतुलन भी बनाए रखता है। 

शदह सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आप ऑर्गैनिक और कच्चे शहद का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो शहद प्रोसेस्ड नहीं किया गया है, उसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण ज़्यादा होते हैं। शहद का रंग अगर प्राकृतिक तौर पर गहरा होगा तो उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी ज़्यादा होंगे। इसलिए शहद खरीदते वक्त उसका रंग हमेशा देखें। आप मनुका शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि उसमें सबसे ज़्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और ये त्वचा स जुड़े इंफेक्शन्स को जल्द ठीक करता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.