Homemade Scrub For Face: होममेड शुगर स्क्रर से बनाएं बखूबसूरत और ग्लोइंग स्किन, जानिए तरीका

Homemade Scrub For Faceहफ्ते में एक बार स्क्रब करने से स्किन अच्छी रहती है। स्क्रब करने के लिए केमिकल बेस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू चीजें ज्यादा असरदार होती है। घर में बनाएं गए स्क्रब से स्किन पर किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा बिल्कुल नहीं होता।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 02:00 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 02:00 PM (IST)
Homemade Scrub For Face: होममेड शुगर स्क्रर से बनाएं बखूबसूरत और ग्लोइंग स्किन, जानिए तरीका
अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो भी आप चीनी का स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। स्क्रब हमारी स्किन को खूबसूरत और बेदाग बनाने में बेहद असरदार है। स्क्रब करने से स्किन पर मौजूद धूल-मिट्टी, तेल, पसीना हट जाता है और स्किन स्मूद दिखगी है। स्क्रब करने से चेहरे पर ग्लो आता है। स्क्रब में मौजूद मॉइश्चराइजिंग इंग्रीडिऐंट्स स्किन को हाइड्रेट करते हैं जिससे स्किन में निखार आता है। स्क्रब करने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर कम दिखता है। हफ्ते में एक बार स्क्रब करने से स्किन अच्छी रहती है। स्क्रब करने के लिए केमिकल बेस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू चीजें ज्यादा असरदार होती है। घर में बनाएं गए स्क्रब से स्किन पर किसी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा बिल्कुल नहीं होता। चेहरे पर स्क्रब करने के लिए चीनी का स्क्रब बेस्ट है जो हर तरह की स्किन को सूट करता है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो भी आप चीनी का स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि चीनी का स्क्रब घर में कैसे तैयार करें।

चीनी स्क्रब के फायदे:

चीनी में मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियल और आयरन स्किन को पोषण देता है। चीनी स्किन से डेड सेल्स को हटा कर स्किन पोर्स को साफ करने में मदद करती है। चीनी का स्क्रब करने से मुंहासे, फाइन लाइन और झुर्रियों को कम किया जा सकता है। हफ्ते में एक बार चीनी का स्क्रब चेहरे से पॉल्यूशन और धूल मिट्टी के असर को खत्म करता है।

चीनी स्क्रब बनाने का तरीका:

चीनी का स्क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच चीनी, आधा चम्मच शहद और नींबू का रस लें। स्क्रब बनाने के लिए तीनों चीज़ों को आपस में अच्छे से मिला लें और फिर पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। याद रखें की चीनी के स्क्रब से सिर्फ पांच मिनट ही मसाज करें और उसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। चेहरे को वॉश ठंडे पानी से करें ताकि स्किन अंदर तक कूल रहे।

chat bot
आपका साथी