संतरों के छिलको से घर में ही करें फेशियल, जानिए फायदे और बनाने का तरीका

संतरा एंटी बैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण से भरपूर होता है जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो मुक्त कणों से स्किन की हिफ़ाज़त करते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:45 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:45 PM (IST)
संतरों के छिलको से घर में ही करें फेशियल, जानिए फायदे और बनाने का तरीका
संतरा स्किन पर एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फ्रूट्स ना सिर्फ अच्छी सेहत के लिए उपयोगी हैं, बल्कि खूबसूरत स्किन पाने में भी इनका अहम किरदार है। फ्रूट्स का इस्तेमाल चेहरे पर फेशियल करने के लिए किया जाए तो स्किन में निखार आता है, साथ ही स्किन की कई समस्याओं से बचाव भी होता है। फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व स्किन को जवां, खूबसूरत और निखरा बनाने में मदद करते हैं। चेहरे पर फेशियल करने के लिए संतरा बेस्ट फ्रूट है।

संतरा एंटी बैक्टीरियल व एंटीफंगल गुण से भरपूर होता है, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो मुक्त कणों से स्किन की हिफ़ाज़त करते हैं। कई शोध में यह बात सामने आई है कि संतरा स्किन पर एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से कील मुहांसों की समस्या से निजात मिलती है और बढ़ती उम्र का असर स्किन पर कम दिखता है। आइए जानते हैं स्किन में चमक लाने वाला संतरे का फेशियल घर में कैसे तैयार करें।

संतरे के छिलके का फेशियल

सामग्री :

संतरों के सुखे हुए छिलके

एक चम्मच दही

एक चम्मच शहद

कैसे करें इनका इस्तेमाल सबसे पहले दो तीन संतरों के छिलकों को धोकर उन्हें धूप में सुखने दें। छिलकों के सूखने के बाद इन्हें अच्छे से मिक्सर में पीस लें। आप चाहें तो ज्यादा छिलकों को पीस कर बोतल में लम्बे समय के लिए स्टोर कर सकते हैं। पिसे हुए इस पाउडर की थोड़ी सी मात्रा लेकर उसमें शहद और दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को वॉश कर लें। संतरे के पैक से स्किन को फायदे संतरे का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। संतरा एक सिट्रस फल है, जिसके छिलके में पोली मेथोक्सी फ्लेवोनॉइड नामक तत्व मौजूद होता है, जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। संतरे के छिलके का यह तत्व सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करता है, साथ ही स्किन में निखार भी लाता है।

chat bot
आपका साथी