Lemon Juice For Hair: बालों को नींबू पानी से धोती हैं हिना ख़ान, आप भी जानें क्यों होता है यह फायदेमंद

Lemon Juice For Hair हेयरकेयर में नियमित तौर पर बालों में तेल मालिश प्याज़ का रस और नींबू का रस लगाना शामिल है। और आज हम यह बताने जा रहे हैं कि आपको भी बालों की सेहत के लिए नींबू का रस क्यों लगाने की ज़रूरत है?

Ruhee ParvezTue, 21 Sep 2021 12:27 PM (IST)
बालों को नींबू पानी से धोती हैं हिना ख़ान, आप भी जानें क्यों होता है यह फायदेमंद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lemon Juice For Hair: टीवी से बॉलीवुड एक्ट्रेस बनीं हिना ख़ान अपनी ख़ूबसूरती और स्टाइल के लिए भी जानी जाती हैं। 'यह रिश्ता क्या कहलाता है' की अदाकारा को देख सभी को आश्चर्य होता है कि वह आखिर कैसे हर दम उनकी त्वचा साफ और बाल सिल्की-स्मूद दिखते हैं। इस डीवा ने कई बार अपनी यूट्यूब चैनल पर स्किन केयर और बालों के रुटीन से जुड़े सीक्रेट अपने फैन्स के साथ शेयर किए हैं।

उनका मानना है कि आप जो भी खाते हैं वो आपके बालों और त्वचा पर दिखता है। उनके हेयरकेयर में नियमित तौर पर बालों में तेल मालिश, प्याज़ का रस और नींबू का रस लगाना शामिल है। और आज हम यह बताने जा रहे हैं कि आपको भी बालों की सेहत के लिए नींबू का रस क्यों लगाने की ज़रूरत है?

आपके बालों में नींबू का रस लगाने के कई फायदे हैं। पीले रंग का यह फल किडनी स्टोन्स से निजात दिलाने से लेकर पाचन को बेहतर और वज़न को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा नींबू रूसी की समस्या दूर करता है और स्कैल्प पर ज़्यादा तेल को भी कंट्रोल में रखता है।

नींबू पानी के फायदे

स्कैल्प बिल्ड-अप को हटाता है: जब आपके स्कैल्प पर धूल और मिट्टी चिपकी हो, तो नींबू का रस स्कैल्प को साफ करने और हेयर फोलीकल्स को खोलने का काम करता है।

बालों को बढ़ने में मदद करता है: नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन के उत्पादन और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने का काम करता है। यह बालों के रोम को भी उत्तेजित करता है, जिससे बाल लंबे होते हैं और झड़ना भी कम होता है।

डैंड्रफ हटाता है: नींबू में प्राकृतिक तौर पर एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो रूसी से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं।

नींबू बालों के स्कैल्प पर अधिक तेल को कंट्रोल करने का काम करता है यानी जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं उन्हें नींबू का रस ज़रूर लगाना चाहिए।

नींबू का रस हेल्दी पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है।

कैसे करें नींबू के रस का इस्तेमाल

ऐलोवेरा के साथ नींबू का रस

एक नींबू के रस को एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जूस मिलाएं और सिर पर लगा लें और सूखने दें। इसे 20-30 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर शैम्पू से धो लें।

नींबू और नारियल पानी

एक बड़ा चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच नारियल का पानी मिला लें। इसे सिर पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। नारियल के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाते हैं। इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.