Hairfall During Monsoon: बालों का झड़ना रोकना है तो किचन में रखी इन 5 चीज़ों का करें इस्तेमाल

Hairfall During Monsoon असल में मॉनसून में पसीने तेल और चिपचिपाहट की वजह से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल तनाव प्रदूषण और यहां तक कि कोविड पॉज़ीटिव होने का भी बुरा असर बालों पर पड़ रहा है।

Ruhee ParvezFri, 23 Jul 2021 02:52 PM (IST)
बालों का झड़ना रोकना है तो किचन में रखी इन 5 चीज़ों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hairfall During Monsoon: बारिश का मौसम हम सभी को चिलचिलाती गर्मी से राहत ज़रूर दिलाता है, लेकिन साथ ही यह कई तरह की दिक्कतें भी साथ लाता है। मॉनसून में बीमारियां का ख़तरा तो बढ़ता ही है, लेकिन साथ ही त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ती हैं। बारिश के मौसम में ज़्यादातर लोग बालों के झड़ने से जूझते हैं। असल में मॉनसून में पसीने, तेल और चिपचिपाहट की वजह से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल, तनाव, प्रदूषण और यहां तक कि कोविड पॉज़ीटिव होने का भी बुरा असर बालों पर पड़ रहा है।

वैसे तो बालों का झड़ना रोकने के लिए कई प्रोडक्ट्स, दवाइयां आपको बाज़ार में मिल जाएंगी, लेकिन आपके किचन में भी ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए जानें कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारें में जिनसे आपके बाल फिर स्वस्थ बन सकते हैं।

अदरक और एलोवेरा

इसके लिए आपको एक अदरक लेना है और एलोवेरा जेल। अब इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। फिर इसे छानकर इसका जूस एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इसे रात में सोने से पहले बालों की जड़ों पर स्प्रे करें और सिर पर रेशम का स्कार्फ बांधकर सो जाएं। सुबह उठकर बाल शैम्पू से धो लें।

कद्दू के बीज का तेल और पेपरमिंट ऑयल

कद्दू के बीज और पेपरमिंट ऑयल लें और इन दोनों तेलों को मिलाकर एक बॉटल में रख लें। अब इससे बालों में 5-7 मिनट के लिए मसाज करें। इसे रातभर छोड़ने के बाद सुबह बालों को धो लें। पप्मकिन ऑयल में फैटी एसिड्स और विटामिन-बी होता है, जो बालों को पोषण देने का काम करता है। खासतौर पर अगर आपके बाल झड़ रहे हों, तो ये तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। वहीं, पेपरमिंट ऑयल आपके बालों की जड़ों को नए बाल उगाने के लिए उकसाता है। साथ ही यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और सिर की त्वचा को फ्रेश रखता है।

अंडे और दही का हेयर पैक

अंडे और दही दोनों ही बालों को फायदा पहुंचाते हैं। दही और अंडे को मिलाकर सिर और बालों पर लगाएं। इससे न सिर्फ बाल झड़ना बंद होंगे, बल्कि बाल मुलायम और चमकदार भी दिखेंगे। अंडे की सफेदी एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करती है। इस पैक को बालों में आधे घंटे तक लगाए रखें और फिर सूखने पर इसे पानी या शैंपू से धो लें।

पपीते और ज़ैतून का तेल

ज़ैतून का तेल बालों को मज़बूत बनाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। पपीता और शहद भी बालों को पोषण देने का काम करता है। इसके लिए पके पपीते के कुछ टुकड़े, ज़ैतून का तेल और दो चम्मच शहद को बाउल में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाकर आधे घंटे छोड़ दें। उसके बाद बालों को पानी या शैम्पू से धो लें। इस हेयर पैक से आपके बाल झड़ना बंद हो सकते हैं।

नारियल तेल और ग्रीन टी हेयर मास्क

नारियल का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में नारियल के तेल में ग्रीन-टी मिलाकर हेयर पैक बना लें। अब इससे बालों की जड़ों पर मसाज करें। कुछ देर बाद धो लें। ध्यान रहे कि इसमें ग्रीन-टी की मात्रा ज़्यादा न हो।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.