गलत कंघी के इस्तेमाल से भी टूटते हैं बाल, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही कॉम्ब

बालों सुलझाने के लिए किसी भी कंघी का इस्तेमाल बन सकता है बालों के टूटने की वजह इसलिए जरूरी है बालों के हिसाब से कंघी चुनना। जिसके बारे में आज हम जानेंगे। तो काफी हद तक इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:17 AM (IST)
गलत कंघी के इस्तेमाल से भी टूटते हैं बाल, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही कॉम्ब
ड्रायर के साथ कंघी और रबर बैंड्स रखे हुए

बाल टूटने से बहुत ज्यादा परेशान हैं, ऑयलिंग शुरू करने से लेकर, शैंपू बदलने तक यहां तक कि डाइट में भी जरूरी बदलाव करके देख लिए लेकिन फिर भी कुछ खास असर नहीं दिखाई दे रहा तो अब बारी है अपनी कंघी पर ध्यान देने की। सोचकर मामूली बात लग रही होगी लेकिन है बड़े काम की। जी हां, घुंघराले, सीधे, घने और पतले बालों के लिए अलग-अलग कंघी आती है और बालों के हिसाब से इनका इस्तेमाल करने से उलझे बाल जल्द सुलझ जाते हैं जिससे टूटने-झड़ने की समस्या दूर होती है।

कर्ली बालों के लिए

कर्ली बालों की केयर करना आप सभी जानते हैं इतना आसान नहीं होता। जरूरत से ज्यादा उलझे होने की वजह से इन्हें संवारना बहुत ही चैलेंजिंग होता है। तो ऐसे बालों के लिए नायलॉन के चौड़े ब्रिसल्स वाले हेयर ब्रश या कंघी चुनना सही होता है। इससे कर्ली बाल भी खूबसूरत और सुलझे नजर आते हैं। 

घने बालों के लिए कंघी

घने बालों के लिए हमेशा चौड़े और बड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का ही इस्तेमाल करें। इससे बड़े दांत बालों के साथ स्कैल्प तक भी आसानी से पहुंच जाते हैं और सिर्फ ऊपर से ही नहीं गहराई तक बाल संवारते हैं। जिससे ये देखने में अच्छे लगते हैं। सही तरह से कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से होता हैं।

सीधे बालों के लिए

कर्ली और मोटे बालों की अपेक्षा सीधे बाल कम टूटते- उलझते हैं और इन्हें उंगली की मदद से भी सुलझाया जा सकता है लेकिन कंघी करना स्कैल्प में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी जरूरी होता है। तो ऐसे बालों के लिए नॉर्मल ब्रिसल्स वाले हेयर ब्रश या कंघी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

पतले बालों के लिए

बाल बहुत छोटे और पतले हैं तो इसके लिए पतले, छोटे और घने ब्रिसल्स वाली कंघी यूज़ करें। इससे कम बाल भी घने नजर आते हैं और सुलझाना भी आसान होता है।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी