शेविंग को दें थोड़ा विराम, ग्रूमिंग बीयर्ड की ऐसे करें देखरेख

मानसून अपने साथ एक्स्ट्रा नमी लेकर आता है यह नमी आपकी बीयर्ड को रूखा और उलझा हुआ बना सकती है। ऐसे वक्त में दाढ़ी की देखभाल करना तो बनता ही है। जानें बीयर्ड ग्रूमिंग के टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 08:21 AM (IST)
शेविंग को दें थोड़ा विराम, ग्रूमिंग बीयर्ड की ऐसे करें देखरेख
शेविंग को दें थोड़ा विराम, ग्रूमिंग बीयर्ड की ऐसे करें देखरेख

बीयर्ड और बालों की ग्रोथ किसी इंसान के जीन पर निर्भर होती है और अलग-अलग इंसान में यह अलग-अलग हो सकती है। बीयर्ड की लंबाई अच्छी चाहिए तो इसमें 1-2 साल का वक्त लगता है। समय-समय पर इसे ट्रिम करना पड़ता है और इसके ग्रूमिंग रूटीन पर भी रोज़ाना ध्यान देना पड़ता है।

रूल नंबर 1 : रखें हाइजीन का खयाल

बीयर्ड की सफाई के लिए किसी अच्छे बीयर्ड वॉश और बीयर्ड कंडिशनर से हर दूसरे दिन दाढ़ी को धोएं। इससे दाढ़ी के बाल न सिर्फ साफ रहेंगे बल्कि उसमें नमी भी बरकरार रहेगी। इस तरीके से बीयर्ड के नीचे की त्वचा इन्फेक्शन से भी सुरक्षित रहेगी।

रूल नंबर 2 : ट्रिमिंग करते रहें

बीयर्ड की अच्छी ग्रोथ को मेंटेन रखने के लिए उसे ट्रिम करते रहना ज़रूरी है। मानसून सीज़न में नमी बीयर्ड के टेक्सचर को खराब कर सकती है। ऐसे में इसे हर ह$फ्ते ट्रिम करते रहें। अगर आप यह सोच रहे हैं कि दाढ़ी के बाल बड़ी मुश्किल से बढ़े हैं, ट्रिमिंग करने पर कम हो जाएंगे तो इस सोच को बदल दें। अगर ट्रिमिंग नहीं करेंगे तो दाढ़ी के बाल उलझ सकते हैं, उनकी प्राकृतिक नमी भी खत्म हो सकती है। ध्यान रखें कि ट्रिमिंग बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करती है।

रूल नंबर 3 : लगाएं बीयर्ड ऑयल

अच्छी ग्रोथ के लिए बीयर्ड ऑयल लगाना न भूलें। तेल दाढ़ी की जड़ों की तरफ लगाएं। प्राकृतिक तत्वों और एसेंशियल ऑयल जैसे तेल का इस्तेमाल करें। ये तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं। कुछ देर बाद बीयर्ड शैंपू करें। ऐसा करने से दाढ़ी के बाल रूखे नहीं दिखते।

रूल नंबर 4 : लगाएं बीयर्ड मॉयस्चराइज़र

बीयर्ड को शानदार और मुलायम बनाए रखने के लिए ज़रूरी है कि बीयर्ड मॉयस्चराइज़र लगाएं। बीयर्ड के बालों को सिर के बालों से कहीं ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है। हेयर एक्सपर्ट लिया$कत अली के मुताबिक, 'खासतौर पर मानसून के मौसम में ऐसा मॉयस्चराइज़र ही बीयर्ड के लिए इस्तेमाल किया जाए जो कोमेडोजेनिक हो। बीयर्ड के बालों को घना बनाए रखने के लिए ज़रूरी है, इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी