Ghee Benefits: बालों को बनाना है मज़बूत तो घी से करें मालिश!

Ghee Benefits आपने घी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सुंदरता के लिए भी उपयोग किया जाता है। घी बालों की सेहत के लिए बेहद लाभाकरी माना जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:19 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:57 AM (IST)
Ghee Benefits: बालों को बनाना है मज़बूत तो घी से करें मालिश!
बालों को बनाना है मज़बूत तो घी से करें मालिश!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ghee Benefits: भारतीय किचन में घी का इस्तेमाल काफी होता है। चाहे रोटियों पर लगाना हो या फिर दाल का स्वाद बढ़ाना हो, घी बड़े काम आता है। यहां तक कि घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता। इसमें ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ताकत देते हैं। वहीं, कई लोग घी खाने से परहेज़ भी करते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इसके सेवन से मोटापा आता है। हालांकि, इसके नुकसान से ज़्यादा फायदे हैं। 

आपने घी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में ज़रूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सुंदरता के लिए भी उपयोग किया जाता है। घी बालों की सेहत के लिए बेहद लाभाकरी माना जाता है। घी से सिर पर मसाज करने से ये स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है और साथ ही जड़ों को मज़बूत बनाता है। घी का इस्तेमाल बालों का झड़ना रोक सकता है, उन्हें चमकदार बनाता है और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। 

तो आइए जानें बालों में घी की मसाज के फायदे:

1. बाल अगर दो मुंहे होने लगते हैं, तो उनका बढ़ना भी रुक जाता है। इसके लिए आपको रोज़ाना घी से बालों की मालिश करनी होगी।

2. अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो घी में बादाम का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में मालिश करें। इससे जल्द ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

3. बालों को सिल्की और चमकदार बनाना है, तो घी में ज़ैतून का तेल मिलाएं और इससे बालों पर मसाज करें।

4. अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाह रही हैं, तो फिर घी में आंवला या प्याज़ का रस मिलाकर मसाज करने से बाल तेज़ी से बढ़ते हैं।

5. अगर आपके बाल सूखे और बेजान हो रहे हैं, तो इसमें घी आपकी मदद कर सकता है। घी को हल्‍का गुनगुना कर उससे बालों पर मसाज करें और फिर नींबू का रस लगा लें। फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें।  

chat bot
आपका साथी