Turmeric For Skincare: एक्ने से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, त्वचा की इन 4 समस्याओं के लिए ऐसे काम आती है हल्दी

Turmeric For Skincare करक्यूमिन एक जैव सक्रिय घटक है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। आज हम आपको हल्दी के इस्तेमाल के कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी त्वचा को फायदा पहुंच सकता है और आपको प्राकृतिक चमक मिल सकती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:47 AM (IST)
Turmeric For Skincare: एक्ने से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, त्वचा की इन 4 समस्याओं के लिए ऐसे काम आती है हल्दी
एक्ने से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक, त्वचा की इन 4 समस्याओं के लिए ऐसे काम आती है हल्दी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric For Skincare: हल्दी अपने अपने उपचार और कॉस्मेटिक गुणों के लिए जानी जाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन की वजह से ही इस तरह के फायदे मिलते हैं। करक्यूमिन एक जैव सक्रिय घटक है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। आज हम आपको हल्दी के इस्तेमाल के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा को फायदा पहुंच सकता है और आपको प्राकृतिक चमक मिल सकती है।

एक्ने के दाग़ को कम करने के लिए

एक्ने के बेहद आम समस्या है, जिससे हर कोई गुज़रता है। हल्दी उन चमत्कारी मसालों में से एक है, जो मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं और पिंपल से हुए लालपन और दाग-धब्बों को कम करते हैं। इसके लिए एक चम्मच हल्दी को दही और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं। इसमें गुलाब जल की भी कुछ बूंदें मिला लें। इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें।

ग्लोइंग त्वचा के लिए

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो त्वचा पर चमक लाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हल्दी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने में भी कारगर साबित होती है। आपको इसके लिए बस इतना करना है- थोड़ा ग्रीक योगर्ट, शहद और हल्दी लें और सभी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद साफ पानी से धो लें।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर को एक बड़े चम्मच नारियल के तेल मिलाएं। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। पानी से धोने के बाद इस पर मॉइश्चराइज़र लगा लें। इस पैक की मदद से स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह तो नहीं जाएंगे, लेकिन काफी हद तक हल्के हो जाएंगे।

आंखों के नीचे काले घेरों के लिए

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में मददगार साबित होते हैं। 2 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे काले घेरों पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें।

chat bot
आपका साथी