Jojoba Oil Benefits: जोजोबा ऑयल से करेंगे मसाज तो चमक उठेगा चेहरा!

Jojoba Oil Benefits: जोजोबा ऑयल से करेंगे मसाज तो चमक उठेगा चेहरा!
Publish Date:Thu, 06 Aug 2020 05:00 PM (IST) Author: Ruhee Parvez

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jojoba Oil Benefits: पुरानी तस्वीरों को देखते वक्त क्या आपको भी यह लगता कि आपकी त्वचा पहले के मुकाबले रूखी और बेजान हो गई है। अगर ऐसा है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। लगातार बढ़ते तनाव और प्रदूषण की वजह से त्वचा उम्र के हिसाब काफी बूढ़ी लगने लगती है। त्वचा अपनी चमक खोने लगती है, जिससे वह सुस्त और बेजान दिखती है। 

इसका इलाज महंगी क्रीम्स या ट्रीटमेंट्स से मुमकिन नहीं है बल्कि आपको सिर्फ एक तेल खरीदना है और आपका काम हो जाएगा। जी हां, आपने सही पढ़ा। हम बात कर रहे हैं जोजोबा ऑइल की, जो आपकी त्वचा पर जादू कर सकता है। हम आपको बता रह हैं इस तेल की 5 ऐसी खासियत जिससे पढ़कर आप इसे ज़रूर आज़माएंगी।

1. ऐसा माना जाता है कि जोजोबा तेल त्वचा के पोर्स को बंद कर देता है, हालांकि, ऐसा नहीं है। यह चिकना नहीं होता और यहां तक कि त्वचा को ज़्यादा तेलीय होने से बचाता है। यह खासकर तेलीय त्वचा के लिए बेहद कारगर होता है।

2. इस तेल में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपकी त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से भी बचाता है। अगर आप रोज़ाना जोजोबा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे से बढ़ती उम्र की लाइनें और झुर्रियां कम हो सकती हैं। इसके इस्तेमाल से मुहांसे और ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं। 

3. जोजोबा ऑइल के इस्तेमाल से आपको मिलेगी मुलायम और खूबसूरत त्वचा। सोने से पहले इसे अपने चेहरे और हाथों पर लगा लें और फिर सुबह उठकर धो लें। इस तेल में मौजूद जादुई प्रोपर्टीज़ की वजह से ये आपकी त्वचा को मुलायम रखेगा।

4. एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर, जोजोबा का तेल एक्जिमा और रोजेशिया जैसी त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। रुई को इसमें डुबोकर रोज़ाना दिन में दो बार लगाएं।

5. यह तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, जो शरीर को अधिक कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। यह एक आवश्यक प्रोटीन है, जो त्वचा को लोच प्रदान करता है, जो आपकी त्वचा को अधिक जीवंत बनाता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.