Clear Skin Remedy: क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ख़त्म होंगे चेहरे के धब्बे

Clear Skin Remedy आपके घर के किचन में मौजूद आलू टमाटर हल्दी की जिनमें मौजूद जादुई गुण दाग़-धब्बों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे। इसके लिए न आपको पार्लर जाने की ज़रूरत है और न ही महंगे प्रोडक्ट्स पर खर्चा करने की।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:54 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:54 PM (IST)
Clear Skin Remedy: क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ख़त्म होंगे चेहरे के धब्बे
क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ख़त्म होंगे चेहरे के धब्बे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Clear Skin Remedy: आप भी बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ की तरह बेदाग़ और साफ त्वचा की चाहत रखती होंगी। आपका भी मन करता होगा कि चेहरे से सभी दाग़ धब्बे चले जाएं और रौनक आ जाए। कई लोग इसके लिए महंगे-महंगे इलाज कराते हैं और कई तरह के प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ें जो कम ख़र्च में आपका काम कर देंगी।  

जी हां, हम बात कर रहे हैं आपके घर के किचन में मौजूद आलू, टमाटर, हल्दी की, जिनमें मौजूद जादुई गुण दाग़-धब्बों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे। इसके लिए न आपको पार्लर जाने की ज़रूरत है और न ही महंगे प्रोडक्ट्स पर खर्चा करने की। आप कुछ ही दिनों में पाएंगे बेदाग़ खूबसूरत त्वचा।

टमाटर

टमाटर में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बों को ख़त्म करने का काम करते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक हर रोज़ एक टमाटर के टुकड़े को अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें ताकि इसका रस आपकी त्वचा में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाए। 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर कटने या जलने की चोट हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

आलू

टमाटर की तरह आलू में भी स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है। इसीलिए आलू भी चहरे के दाग़-धब्बों से छुटकारा दिला सकता है। कुछ दिनों तक हर रोज़ चेहरा धोकर एक आलू का टुकड़ा अपने दाग-धब्बे वाले हिस्से और चेहरे पर 5 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद पानी से धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें। कुछ ही दिनों में आपको अपने दाग-धब्बों में कमी नज़र आएगी।

पपीता

पपीते में मौजूद पैपेन एंज़ाइम स्किन लाइटनिंग एजेंट का काम करते हैं, जो दाग-धब्बों को ख़त्म करने में काफी असरदार तरीके से काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपको निखरी रंगत भी मिलेगी। इसके लिए एक पका पपीता लें और इसके दो-तीन छोटे टुकड़े काट कर इसे अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इसमे एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

हल्दी

आज भी हल्की चोट लग जाने पर सबसे पहले हल्दी का पेस्ट लगाया जाता है। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें स्किन लाइटनिंग एजेंट भी होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों का सफाया कर आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं। कुछ दिनों तक हर रोज़ एक चौथाई कटोरी कच्चे दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें।

एलो वेरा जेल

एलो वेरा में भी ऐसे एंस्ट्रिजेंट प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं, जो दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाती हैं। इतना ही नहीं, ये नए सेल्स बनाने में भी आपकी त्वचा की मदद करता है, जिससे दाग से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए एलो वेरा के फ्रेश पत्ते लें और इसे काटकर इसका जेल निकाल लें। अब इस जेल से हर रोज़ चेहरे पर मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

chat bot
आपका साथी