Natural Shiny hair TIPS: बालों के कुदरती चमक को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Natural Shiny hair TIPS बालों की खोई हुई चमक और रौनक को पाना चाहती हैं साथ ही इसे बरकरार भी रखना है तो इसके लिए आपको कुछ उपायों पर गौर करना होगा। यकीन मानिए इसे फॉलो कर शाइनी हेयर्स पाना मुश्किल बात नहीं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:37 AM (IST)
Natural Shiny hair TIPS: बालों के कुदरती चमक को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
गॉगल्स पहनकर बिखरे बालों के साथ पोज़ देती युवती

सुलझे, घने, मुलायम और चमकदार बाल लुक को एन्हैंस करने का काम करते हैं लेकिन कहां ही किसी के बाल इन सारे पैरामीटर को पार कर पाते हैं। लेकिन चंपी, घर में नेचुरल चीज़ों की मदद से तैयार हेयर पैक्स के इस्तेमाल से काफी हद तक बालों की क्वालिटी को सुधारा जा सकता है।  

हेयर पैक

- एक अंडे में दो बड़े चम्मच मेयोनीज मिक्स करें और बालों में इस पैक को लगाकर चौडे दांतों वाली कंघी से इसे अच्छी तरह फैला दें। इस पैक को कम से कम आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। उसके बाद शैंपू करें। यह बहुत ही बेहतरीन कंडिशनर होता है। बालों को मॉइश्चराइज़ करने के साथ चमक भी बढ़ाता है। इससे दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

- दो अंडे और 4 बड़े चम्मच रम या ब्रांडी मिलाकर बालों की जडों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। गुनगुने पानी में भीगे तौलिये को निचोडकर सिर पर लपेटें। एक घंटे के बाद शैंपू कर लें। महीने में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

चंपी

हफ्ते में कम से कम दो बार नारियल या सरसों का तेल बालों में जरूर लगाएं और उंगलियों से स्कैल्प की मसाज भी करें। इसके बाद गुनगुने पानी में तौलिए को भिगोए और फिर इसका पानी निचोड़कर सिर पर लपेट कर 5 मिनट तक रखें। इससे सिर की त्वचा के बंद छिद्र खोलता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल मजबूत होते हैं।

हेयर सीरम

हेयर सीरम का मुख्य काम ही बालों की चमक बढ़ाना और साथ ही तेज धूप और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बालों को होने वाले नुकसान से भी बचाना है। सीरम लगाने के लिए पहले शैंपू कर लें। फिर हेयर सीरम की चार-पांच बूंदें हाथ में लेकर उन्हें बालों में लगाएं और नेचुरली सूखने दें। इसे लगाने के बाद बालों को फिर से धोना नहीं है। यह बालों में एक परत बना देता है, जो सुरक्षा कवच का काम करती है।

Pic credit- unsplash 

chat bot
आपका साथी