नेचुरल तरीके से बालों को बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

प्राचीन समय में लू से बचाव के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता था। आधुनिक समय में भी डॉक्टर्स लू से बचाव के लिए प्याज का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की समस्या से निजात मिलता है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:36 PM (IST)
नेचुरल तरीके से बालों को बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स
अक्सर दादी-नानी नारियल तेल से बालों की मालिश करने की सलाह देते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते असमय बाल पकने और गिरने लगते हैं। कम उम्र में बालों के पकने और गिरने से चेहरे की खूबसूरती गायब हो जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-सी की कमी के चलते भी बालों की समस्या होती है। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। अगर आप भी असमय बालों के पकने और गिरने से परेशान हैं और लंबे, काले और घने बाल पाना चाहते हैं, तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं-

फिश ऑयल सप्लीमेंट लें

फिश ऑयल ( मछली का तेल) में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में सहायक होते हैं। हालांकि, डॉक्टर से सलाह के बिना जीवनभर फिश ऑयल का सेवन बिल्कुल न करें। वहीं, फिश ऑयल का सेवन करने से पहले भी एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

प्याज के रस का इस्तेमाल करें

प्राचीन समय में लू से बचाव के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता था। आधुनिक समय में भी डॉक्टर्स लू से बचाव के लिए प्याज का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की समस्या से निजात मिलता है। प्याज में सल्फर पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से बाल एक बार फिर से बढ़ने लगता है। प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं।

नारियल तेल से मसाज करें

अक्सर दादी-नानी नारियल तेल से बालों की मालिश करने की सलाह देते हैं। इससे बालों को पोषण प्राप्त होता है। साथ ही तनाव कम होता है। बालों की मालिश के दो घंटे बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें। इसके लिए नहाने से पहले बालों की मालिश करें।

अरंडी तेल और नींबू के रस का यूज करें

एक चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अरंडी के तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब गैस पर हल्का गर्म करें। जब सामान्य हो जाए, तो बालों पर लगाकर मालिश करें। एक घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी