स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं 5:2 डाइट का फॉर्मूला

स्किन जितना केमिकल्स के प्रभाव से बचा रहेगा उतना ही यह हेल्दी बना रहेगा। तो इसके लिए आप 52 का फॉर्मूला अपनाकर देखें। मतलब अगर हफ्ते में 5 दिन मेकअप करती हैं तो दो दिन बिना मेकअप के रहें और फिर फर्क देखें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:13 AM (IST)
स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं 5:2 डाइट का फॉर्मूला
हेल्दी ग्लोइंग स्किन वाला लड़की मुस्कुराती हुई

हम में से कुछ कुछ लोगों ने 5:2 डाइट के बारे में सुना होगा तो वहीं कुछ लोगों ने नहीं। तो जिन्हें नहीं पता ये लेख खासतौर से उनके लिए है। जैसे हम सप्ताह में एक या दो दिन पेट को आराम देने के लिए व्रत रखते हैं या हेल्दी फूड खाने का प्लान बनाते हैं ये बिल्कुल वैसा ही है। मतलब यहां आपको व्रत नहीं रखना है बल्कि स्किन को दो दिन मेकअप फ्री रखना है। अगर आप बाहर नहीं निकल रही हैं फिर तो जाहिर सी बात है मेकअप नहीं ही इस्तेमाल कर रहीं होंगी लेकिन अगर आप ऑफिस, कॉलेज जाने लगी हैं तो खूबसूरत, रिफ्रेश नजर आने के लिए हल्का-फुल्का मेकअप करती ही होंगी। मेकअप नहीं करने से त्वचा कई तरह केमिकल्स से फ्री रहती है जिससे पिंपल्स, मुहांसों की समस्या दूर ही रहती है। जिससे स्किन ज्यादा हेल्दी और साफ-सुथरी रहती है।

स्किन को करता है डीटॉक्स

जैसे व्रत रखने से बॉडी का डिटॉक्सीफिकेशन होता है वैसे ही बिना मेकअप के रहने से स्किन का। 

बंद हो रहे रोमछिद्रों को खोलता है

लगातार मेकअप में रहने से रोमछिद्र बंद होने लगते हैं खासतौर से जब आप रात को मेकअप रिमूव नहीं करती तब। धीरे-धीरे इस आदत की वजह से चेहरे पर दाने निकलने लगते हैं। तो ऐसे में 5:2 डाइट का फॉर्मूला थोड़ा तो आपकी हेल्प कर ही सकता है।

ध्यान देने वाली बात

ये फॉर्मूला तो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेगा ही लेकिन साथ ही साथ आपको खानपान पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि अगर आप हफ्ते में 5 दिन जमकर तला-भुना और जंक फूड खाते हैं और बस दो दिन इसे अवॉयड करते हैं तो हेल्दी स्किन की चाहत को पूरा कर पाना आसान नहीं होगा। इसके साथ ही पानी पीती रहें क्योंकि इससे बॉडी और स्किन हाइड्रेट रहती है और कई तरह की प्रॉब्मल्स दूर रहती है।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी