Post Covid Hairfall: कोविड-19 के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो फॉलो करें मलाइका का ये ख़ास नुस्खा

Post Covid Hairfall मलाइका अरोड़ा को पिछले साल सितंबर में कोविड-19 संक्रमण हुआ था। इस बीमारी के दौरान उनके बाल काफी ज़्यादा झड़े थे। इस बॉलीवुड डीवा ने कुछ समय पहले बालों के लिए एक उपाय शेयर किया था।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 02:20 PM (IST)
Post Covid Hairfall: कोविड-19 के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो फॉलो करें मलाइका का ये ख़ास नुस्खा
कोविड-19 के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो फॉलो करें मलाइका का ये ख़ास नुस्खा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Post Covid Hairfall: जब बात आती है फैशन, ब्यूटी और फिटनेस की तो हर लड़की सीधे रुख करती है बॉलीवुड के डीवा मालाइका अरोड़ा का। मलाइका अक्सर अपने ब्यूटी और फिटनेस हैक्स फैन्स के लिए इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं।

मलाइका अरोड़ा को पिछले साल सितंबर में कोविड-19 संक्रमण हुआ था। इस बीमारी के दौरान उनके बाल काफी ज़्यादा झड़े थे। इस बॉलीवुड डीवा ने कुछ समय पहले बालों के लिए एक उपाय शेयर किया था। मलाइका ने कोविड रिकवरी के झड़ते बालों की समस्या को कैसे रोका जाए, इसे लेकर एक सीक्रेट टिप दी थी। जो लोग इस घातक वायरस से जूझ रहे हैं या ठीक हो गए हैं, उन्हें कई तरह के पोस्ट-कोविड-19 लक्षणों का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक बालों का झड़ना भी है, जो सबसे आम लक्षण है।

प्याज़ एक ऐसी सब्ज़ी है, जो हर घर में मौजूद होती है। ये खाने को स्वादिष्ठ तो बनाती ही है, लेकिन इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण बालों को बढ़ने में मदद भी करते हैं। प्याज़ में सल्फर की मात्रा भी अच्छी होती है, ये एक ऐसा पोषक तत्व है जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। यह मज़बूत बाल उगाने में मदद भी करता है। ऐसा माना जाता है कि प्याज़ का रस सिर में लगाने से बालों के रोम में रक्त की आपूर्ति बढ़ाती है और बालों के विकास में मदद मिलती है।

बालों में ऐसे लगाएं प्याज़ का रस

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

एक प्याज़ लें और इसे पीसकर इसका रस अलग कर लें। फिर एक रूई के पैड की मदद से इसे सिर पर लगा लें। अब इसे आधे घंटे से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर किसी भी शैम्पू से बालों को धो लें। आपको एक हफ्ते में बालों में बदलाव दिख जाएगा।

प्याज़ के रस के फायदे

- प्याज़ बालों का पतला होना और टूटना कम करती है।

- सल्फर से भरपूर प्याज़ बालों को पोषण प्रदान करता है, जिसकी उन्हें बढ़ने के लिए ज़रूरत होती है।

- इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

- प्याज़ का रस एंटी-ऑक्सीडेंट का एक स्रोत है, इसलिए इसकी नियमित रूप से मालिश करने से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

- प्याज़ का रस बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए संक्रमण को दूर रखता है और सिर की त्वचा को स्वस्थ रखता है।

chat bot
आपका साथी