Natural Protein Hair Mask: प्रोटीन हेयर मास्क से करें डैमेज बालों को नारिश, जानिए बनाने की विधि

Natural Protein Hair Mask कैमिकल बेस ट्रीटमेंट से बाल कमजोर और बेरंग हो जाते हैं। आप नैचुरल तरीके से बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो घर में ही प्रोटीन हेयर मास्क को तैयार कीजिए और उसे बालों पर लगाइए।

Shahina Soni NoorMon, 14 Jun 2021 05:41 PM (IST)
बालों पर किए गए इन सभी ट्रीटमेंट का असर सिर्फ 6 महीनों तक ही दिखता है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत बाल सभी की खूबसूरती में इज़ाफ़ा करते हैं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लेडीज़ सबसे ज्यादा जतन करती हैं। खूबसूरत बालों के लिए तरह-तरह के कलर्स का इस्तेमाल करती हैं, कभी बालों की स्मूथनिंग कराती हैं, तो कभी बालों को कर्ली बनाती हैं। बालों पर किए गए इन सभी ट्रीटमेंट का असर सिर्फ 6 महीनों तक ही दिखता है उसके बाद आपके नैचुरल बाल पहले से भी बदतर दिखने लगते हैं। बाल रूखे, बेजान और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

कैमिकल बेस ट्रीटमेंट आपके बालों को डैमेज कर देते हैं। बालों से खास प्रोटीन खत्म हो जाता हैं जो बालों को कमजोर और बेरंग बना देता है। वैसे तो सैलून में बालों के लिए कई तरह के प्रोटीन ट्रीटमेंट उपलब्ध होते हैं, लेकिन यह काफी महंगे होते हैं और उनका भी कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट रहता ही है। आप नैचुरल तरीके से बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो घर में ही प्रोटीन हेयर मास्क को तैयार कीजिए और उसे बालों पर लगाइए।

प्रोटीन हेयर मास्क कमज़ोर और बेजान बालों की केयर करता है। प्रोटीन से भरपूर अल्सी के बीज से तैयार मास्क बालों को पोषण देता है, साथ ही बालों का ट्रीटमेंट भी करता है। अलसी के बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं। अलसी के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो बालों के लिए बेस्ट प्रोटीन है। इस मास्क को घर में बनाना और इस्तेमाल करना बेहद आसान है। आइए जानते हैं इस प्रोटीन मास्क को बनाने की विधि।

सामग्री: 

पीसी हुई अलसी- 2 चम्मच नारियल का तेल – 2 चम्मच फुल क्रीम मिल्क- 1 कप अंडे का पीला भाग- 1 चम्मच मेयोनीज- 3 चम्मच 

प्रोटीन मास्क बनाने की विधि

सबसे पहले अलसी को पकाकर उसकी जैल अलग कर लें। एक कटोरी में अंडे का पीला भाग लें, उसमें अलसी वाले जेल के साथ बाकी चीजों को मिला दें। आपका प्रोटीन हेयर पैक तैयार है। इसे बालों पर लगाएं और आधा या 1 घंटे के बाद बालों को वॉश कर लें। इसे लगाने से आपके बालों को नैचुरल तरीके से प्रोटीन मिलेगा और आपके बाल मज़बूत और सिल्की दिखेंगे। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.