स्किन के अनुसार लगाएं फेसपैक और नज़र आएं हमेशा खूबसूरत

खूबसूरत नज़र आने के साथ ही उसे बरकरार रखने के लिए सही स्किन प्रोडक्ट्स चुनना बहुत जरूरी होता है। तो आज हम स्किन के हिसाब से लगाए जाने वाले फेसपैक के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Apr 2019 04:35 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 04:35 PM (IST)
स्किन के अनुसार लगाएं फेसपैक और नज़र आएं हमेशा खूबसूरत
स्किन के अनुसार लगाएं फेसपैक और नज़र आएं हमेशा खूबसूरत

आजकल के मौसम में धूप और प्रदूषण त्वचा को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसी स्थिति में फेसपैक बहुत मददगार साबित होता है। हर तरह की त्वचा के लिए अलग-अलग किस्म के फेसपैक की जरूरत होती है। तो जानेंगे आज कुछ ऐसे होममेड फेसपैक जो आपकी त्वचा में निखार लाएंगे

रूखी त्वचा के लिए

गर्मियों में रूखी त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर ऐसी त्वचा पर ज्यादा तेजी से होता है। इससे टैनिंग और रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसी त्वचा वाली स्त्रियों के लिए ये फेसपैक फायदेमंद साबित होंगे।

पपीता

पपीता प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। रूखी त्वचा के लिए यह संतुलित मॉइश्चराइजर का काम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

पके पपीते के तीन-चार टुकड़ों को मसलकर उसका पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद मुलायम सूती कपडे़ से चेहरे को अच्छी तरह ढक लें ताकि पैक अच्छी तरह टिका रहे। पंद्रह मिनट तक आंखें बंद करके रिलैक्स करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

दही और शहद

दही जहां रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर और प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है, वहीं शहद से निस्तेज त्वचा में नई जान आ जाती है और असमय पड़ने वाली झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

दो टेबलस्पून दही में एक टेबलस्पून शहद मिलाकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

बेसन-केसर और मलाई

मलाई त्वचा का रूखापन दूर करके उसे स्वाभाविक कोमलता प्रदान करती है। बेसन दाग-धब्बों को दूर करता है। केसर रंगत निखारने का काम करती है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक टेबलस्पून बेसन, एक टीस्पून मलाई, दो-तीन केसर के धागे और एक टीस्पून गुलाबजल को एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखें। इसके बाद हलके गीले हाथों से रगड़कर साफ करें और ठंडे पानी से धो लें।

बादाम और गुलाबजल

बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देकर उसे स्वाभाविक रूप से कोमल बनाती है। गुलाबजल से ताजगी का अहसास होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

आठ-दस बादाम रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह ग्राइंडर में पीस लें। फिर उसमें गुलाबजल की दो-चार बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धोकर सुखा लें। यह पैक रूखी त्वचा पर बहुत तेजी से असर करता है।

तैलीय त्वचा के लिए

आजकल के मौसम में त्वचा में मौजूद सेबेशियस ग्लैंड्स ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं, जिससे पसीने के साथ चेहरे से ऑयल का भी सिक्रीशन होने लगता है। इससे मुंहासे, ब्लैक हेड्स जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए तैलीय त्वचा वाली स्त्रियों को इस मौसम में विशेष देखभाल की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन तैलीय है तो ये फेसपैक और स्क्रब फायदेमंद साबित होंगे।

खीरा और पुदीना

खीरा तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छे टोनर का काम करता है। यह ढीली त्वचा में कसाव लाता है। पुदीना त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखकर ठंडक और ताजगी का अहसास दिलाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

खीरे को घिस लें। पुदीने की दो-चार पत्तियां कुचलकर इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। फिर थोड़ी देर फ्रिज में रखें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा धो लें।

चंदन-मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल

ये तीनों चीजें त्वचा का अतिरिक्त ऑयल सोखने के साथ उसे ठंडक और ताजगी देती हैं। इनके इस्तेमाल से मुंहासे की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल

चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें और थोडी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अगर मुंहासे की समस्या हो तो इस मिश्रण में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें। फिर यह पैक चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। हलके गीले हाथों से थपथपाते हुए इसे साफ करें।

ओट्स और एलोवेरा

ओट कुदरती तौर पर बहुत अच्छे स्क्रब का काम करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को आसानी से हटा देता है। एलोवेरा त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ उसे टैनिंग और इंफेक्शन से बचाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा के डंठल को अच्छी तरह धोने के बाद बीच से काट लें और चम्मच की सहायता से खुरचकर उसके बीच में मौजूद जेल को किसी कटोरी में निकाल लें। इसमें मुट्ठी भर सूखा ओटमील मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज हलके हाथों से पांच मिनट तक मालिश करें। फिर इसे पांच मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

केला-शहद और नींबू

केला और शहद ढीली पड़ रही त्वचा में कसाव लाता है। नींबू का रस अपने आपमें बहुत अच्छा क्लेंजर है, जो त्वचा के भीतर छिपी धूल-मिट्टी को बारीकी से निकालने में मददगार होता है। इससे टैनिंग दूर होती है और यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को भी साफ करता है।

मिश्रित त्वचा के लिए

ऐसी त्वचा को कॉम्बिनेशन स्किन भी कहा जाता है। इसमें चेहरे के कुछ हिस्सों की त्वचा रूखी और कुछ की तैलीय होती है। आमतौर पर ऐसी स्किन के टी जोन (ललाट, नाक और ठोढ़ी) की त्वचा तैलीय और सी जोन यानी गाल और होठों के आसपास की त्वचा रूखी होती है। आजकल के मौसम में ऐसी त्वचा की देखभाल थोड़ी मुश्किल होती है, क्योंकि इसमें तैलीय और शुष्क दोनों ही प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्याएं मौजूद होती हैं। ऐसी त्वचा के लिए बाजार में प्रोडक्ट तलाशना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए घर में तैयार फेसपैक ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं।

शहद-दही और गुलाबजल

मिश्रित त्वचा पर ये तीनों चीजें साथ मिलकर बहुत संतुलित ढंग से काम करती हैं। दही त्वचा के रूखेपन को दूर करके उसकी कुदरती नमी बरकरार रखता है। शहद चेहरे की मुरझाई और ढीली त्वचा में कसाव लाता है। गुलाबजल त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ अतिरिक्त तेल हटाने और रंगत निखारने में भी मददगार होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इन तीनों चीजों को अंदाज से बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। पंद्रह मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

बादाम और ओट्स

बादाम रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर का काम करता है। साथ ही यह दोनों तरह की त्वचा को विटामिन ई का पोषण देता है। ओट्स त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने का काम करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

आठ-दस बादाम रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एक टेबल स्पून ओट्स, एक टी स्पून दही या शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट तक छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। त्वचा में निखार लाने के लिए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

ब्यूटी एक्सप‌र्ट्स से बातचीत पर आधारित कुछ जरूरी बातें

1. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो अतिरिक्त चिपचिपाहट को अच्छी तरह हटाने के लिए ठंडे के बजाय हलके गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

2. तैलीय त्वचा की सफाई के लिए इस मौसम में नियमित क्लेंजिंग और टोनिंग बहुत जरूरी है, पर एक दिन में दो बार से ज्यादा क्लेंजिंग न करें। इससे त्वचा के अतिरिक्त रूप से शुष्क होने खतरा रहता है। त्वचा की सुरक्षा के सेबेशियस ग्लैंड्स से अतिरिक्त ऑयल का सिक्रीशन होता है, जो त्वचा की सुरक्षा के लिए जरूरी भी है।

3. इस मौसम त्वचा की क्लेजिंग के लिए जेल बेस्ड क्लेंजर उपयुक्त साबित होता है।

4. ज्यादा स्क्रबिंग से बचें, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सप्ताह में दो बार स्क्रबिंग काफी है। रूखी त्वचा या मुंहासे होने की स्थिति में स्क्रब का इस्तेमाल न करें। इससे रैशेज की समस्या हो सकती है। त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए सेबेशियस ग्लैंड्स से नेचरल ऑयल का सिक्रीशन होता है, जो प्रदूषण और धूल-मिट्टी से उसकी सुरक्षा भी करता है।

5. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मेकअप से पहले अच्छी तरह मॉइश्चराइजर लगाने के बाद लिक्विड फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं।द्य अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो मेकअप से पहले बहुत हल्का मॉइश्चराइजर लगाएं और इसके बाद वॉटर प्रूफ फाउंडेशन लगाएं। इसके अलावा मैट लिपस्टिक, वाटरप्रूफ आई लाइनर और मस्कारा लगाएं।

6. मिश्रित त्वचा वाली स्ति्रयों को हमेशा अपने पर्स में ड्राई टिश्यू पेपर रखना चाहिए। चेहरे के जिस हिस्से पर चिपचिपाहट महसूस हो, वहां टिश्यू रखकर हलके हाथों से दबाएं। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाएगा। 

chat bot
आपका साथी