रूखे और बेजान बाल छीन सकते हैं आपकी खूबसूरती, एक्सपर्ट से जानें सही हेयर केयर रूटीन और टिप्स के बारे में

अगर आप बालों की खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं या झड़ते बालों की परेशानी दूर करना चाहती हैं तो बहुत ही जरूरी है उनकी सही देखभाल करना। तो आज हम एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:31 AM (IST)
रूखे और बेजान बाल छीन सकते हैं आपकी खूबसूरती, एक्सपर्ट से जानें सही हेयर केयर रूटीन और टिप्स के बारे में
उंगलियों से अपने बालों को संवारती युवती

खूबसूरत नजर आने के लिए चेहरे के साथ-साथ हेयर केयर रूटीन को भी फॉलो करना बहुत जरूरी है। बालों के लिए यूज़ किए जाने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स में कई ऐसे केमिकल होते हैं, जो उनकी खूबसूरती चुराकर उसे रफ और डल बना सकते हैं। तो इस समस्या से दूर रहने के साथ ही इससे कैसे बचे रहें? जानेंगे एक्सपर्ट से

1. सोने से पहले लगाएं तेल

आपके स्कैल्प को भी पोषण और चमक के लिए तेल लगाने की जरूरत होती है। नॉन ग्रीसी ऑयल का इस्तेमाल करें। यह बालों को मजबूत करने के साथ चमक भी बढ़ाता है।

2. रात में करें शैंपू

अगर बाल गंदे हैं तो उन्हें रात में ही धो लें और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। सुबह तुरंत बाल धोने के बाद हेयर स्टाइल बनाने से बाल न सिर्फ रूखे हो जाते हैं बल्कि खराब भी होने लगते हैं। धुले हुए बाल होने से स्कैल्प से निकलने वाले नेचुरल ऑयल जादू की तरह काम करेगा। वहीं, अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो रात में शैंपू करने से बचें।

3. सोते समय बालों को न रखें गीला

सोने से दो घंटे पहले बाल को धो लें, जिससे बेड पर पहुंचने तक यह अच्छी तरह सूख जाएं। वहीं, अगर आपके पास समय नहीं है तो हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. चोटी बनाएं

रात में सोते समय ढीली चोटी बनाएं। अगर आप टाइट चोटी बनाएंगी तो इससे बालों में तनाव पैदा हो सकता है, जो स्कैल्प को अपने नेचुरल ऑयल को फैलने से रोकता है।

5. कपड़े का प्रयोग करें

लगभग तीन से चार सिल्क फैब्रिक के पीस को रखें। इन पीसेज़ को सोते समय तकिए को इन कपड़ों से लपेट दें और अगली सुबह इन्हें धो दें। ऐसा करने से आपके बाल न सिर्फ सुरक्षित रहेंगे, बल्कि यह आपके लिए आरामदायक भी होगा और तकिया खराब होने से बचेगा।

(डर्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट डॉ. विदुषी जैन से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी