Diwali Male Fashion: अलग-अलग कट्स और कलर वाले इन आउटफिट्स को आप भी इस मौके पर करें ट्राय

कभी पुरुष और फैशन ये दो विरोधी बातें लगती थीं लेकिन अब कट और कलर ने इस स्टेटमेंट को बदल दिया है। अब पुरुष भी अलग लुक के लिए कलर से लेकर स्टाइल तक में जमकर एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:18 AM (IST)
Diwali Male Fashion: अलग-अलग कट्स और कलर वाले इन आउटफिट्स को आप भी इस मौके पर करें ट्राय
एंब्रॉयडेड ग्रीन कलर के कोट में पुरुष

एक वक्त था, जब पुरुषों के लिए फैशन के नाम पर ग्रे, लाइट ब्राउन और क्रीम रंग की शर्ट्स होती थीं और इन्हें ज़्यादातर व्हाइट, ब्लैक या ब्लू ट्राउज़र के साथ पेयर कर लिया जाता था। फंक्शन कोई भी हो, स्टाइल यही रहता था। बहुत हुआ तो पैटर्न में थोड़ा बदलाव होता था। जैसे पुराने वक्त में ट्राउज़र के फ्रंट में छोटी प्लीट्स होती थीं। फिर इसने थोड़ी बड़ी प्लीट का रूप लिया। इसी तरह शर्ट में कॉलर को लेकर कुछ प्रयोग हुए। कभी चाइनीज़ कॉलर तो कभी बटन डाउन कॉलर ट्रेंड में आए। जिसे उन्होंने अलग लुक के लिए अपनाया। तो आप भी इस दिवाली और आने वाले दूसरे फंक्शन्स, त्योहार में आजमाएं और पाएं हर किसी की तारीफ।

ज़माना भी बदला, रंग भी

वक्त के साथ मरून, पिंक, रेड सिर्फ लड़कियों के रंग नहीं रहे। धड़ल्ले से इन रंगों के शर्ट, कुर्ते बने और जैकेट्स भी। इन रंगों ने मेल फैशन की रंगत ही बदल ली। गुलाबी रंग सिर्फ शादी के साफे तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि शेरवानियां भी इस रंग में रंग गईं। शादियों में हलके रंग न पहनने की हिदायत फैशन के जोर में बह-सी गई। कोरल ब्लू, सी ग्रीन, लीफ ग्रीन जैसे रंग, जो मेल फैशन के लिए कभी कल्पना में भी नहीं थे, देखते ही देखते पुरुषों की अलमारी का हिस्सा बन गए। इन रंगों में कोट भी बनने शुरू हुए और शेरवानियां भी, कुर्ते और शर्ट भी।

कट का कमाल

फैशन ने करवट ली, तो पुरुष भी पोटेंशियल कस्टमर की तरह देखे गए। फैशन डिज़ाइनर्स ने सिंपल ट्राउज़र-शर्ट की गिरफ्त से उन्हें निकाला और उनके लिए भी हर मौके के अनुरूप परिधान बनाए। इसमें कट को लेकर बहुत काम हुआ। शर्ट्स में बांहों और पॉकेट तो ट्राउज़र में बॉटम को लेकर प्रयोग हुए। बॉडी बिल्डिंग के शौकीनों के बीच छोटी बांहों वाली शर्ट लोकप्रिय हुई, तो कॉलेज गोइंग बॉयज़ की पसंदीदा नैरो बॉटम जींस बनी। दूल्हे के लिए तो अलग ढंग की शेरवानियां बनी हीं, दूल्हे के दोस्तों के लिए भी कोट स्टाइल अनइवन कट के शेरवानीनुमा कोट बने।

शादी हो या त्योहार

ये दो मौके ऐसे थे, जब सजना को भी सजना अच्छा लगता था, लेकिन समस्या वही, क्या पहनें। पहले कुर्तों की रेंज आई और जब इसका अच्छा परिणाम सामने आ गया, तो फैशन इंडस्ट्री ने शादियों में हाथ आज़माना शुरू किया। अंगरखा स्टाइल के कोट, शॉर्ट शर्ट के साथ ओपन शेरवानी जैसे कई विकल्प मेल फैशन की दुनिया में क्रांति लाए।

धागे की जादूगरी

अब तक जो एंब्रॉयडरी, सलवार-सूट या साड़ी तक ही सीमित थी, उसे निकालकर पुरुषों के कुर्ते का भी हिस्सा बनाया गया। केवल गले पर धागे की कशीदाकारी ने लंबा सफर तय किया। कशीदाकारी शेरवानी और कुर्ते से निकलकर शर्ट तक भी पहुंची। जेब या कॉलर पर कशीदाकारी हुई। हालांकि ये कम चली, लेकिन इसे रिजेक्शन नहीं झेलना पड़ा।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी