Pedicure At Home: बिना पैसे ख़र्च किए, घर पर इस तरह आसानी से करें पेडिक्योर

Pedicure At Homeधूल और गंदगी से आपके पैरों की खूबसूरती कम हो जाती है। आज हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से पेडिक्योर कर सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 04:14 PM (IST)
Pedicure At Home: बिना पैसे ख़र्च किए, घर पर इस तरह आसानी से करें पेडिक्योर
Pedicure At Home: बिना पैसे ख़र्च किए, घर पर इस तरह आसानी से करें पेडिक्योर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pedicure At Home: कोरोना वायरस के तेज़ी से फैलने की वजह से हमारी ज़िंदगी पहले जैसी नहीं रही। अब अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हम पहले जैसे पार्लर नहीं जा सकते। हालांकि, कई पार्लर खुल गए हैं, लेकिन फिर भी वहां जाना जोखिम भर साबित हो सकता है। 

वैसे भी हर महीने पार्लर जाकर पेडिक्योर पर पैसे खर्च करने की जगह इसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। धूल और गंदगी से आपके पैर खराब दिखने लगते हैं। इससे बचने के लिए हम सभी हर महीने पार्लर जाकर पेडिक्योर पर पैसे खर्च करते हैं, लेकिन अब पैरों की खूबसूरती के लिए अपको पैसे खर्च करने के साथ, घर से बाहर जाने का जोखिम उठाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। 

आज हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप घर पर आसानी से पेडिक्योर कर सकती हैं।

पहला स्टेप: सबसे पहले अपने नाखूनों को अच्छी तरह साफ कर लें। यानी अगर नेल पेंट लगाया है तो उसे हटा लें। 

दूसरा स्टेप: अब एक टब में गुनगुना पानी लें और इसमें एक चौथाई कप नमक, नींबू का रस और बॉडी वॉश या शैम्पू मिलाएं। अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक इसमें डुबाकर रखें जब तक कि पानी हल्का ठंडा न हो जाए।

तीसरा स्टेप: उसके बाद अपने नाखूनों को काट कर उन्हें ट्रिम और फाइल कर लें। फिर, प्यूमिस स्टोन को अपने पैरों और एड़ियों पर रगड़ें। इससे ड्राय और डेड स्किन हट जाएगी। अगर आपके पास प्यूमिस स्टोन नहीं है तो इसकी जगह आप रेगुलर फुट फाइलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

चौथा स्टेप: अब क्यूटिकल्स को साफ करें। क्यूटिक्लस नाखून के वो किनारे होते हैं जहां गंदगी जमा हो जाती है और आसानी से नहीं निकलती। इसके लिए क्यूटिकल क्रीम या तेल लगाएं। आप चाहे तो नारियल तेल और ग्लिसरीन मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और फिर से पैरों को गुनगुने पानी में 10 मिनट तक डुबोकर रखें।

पांचवां स्टेप: एक अच्छा स्क्रब लें और पैरों के साथ-साथ एड़ियों पर इसे लगाकर करीब 10 मिनट तक मसाज करें। इसे साफ करने के बाद कोई अच्छा मॉइश्चराइजर या बॉडी क्रीम लगाकर पैरों की मसाज करें। नाखूनों को अच्छी तरह सुखा लें और नाखून के आसपास की डेड स्किन को हटाएं। आखिर में अपनी पसंदीदा नेलपोलिश लगा लें।

chat bot
आपका साथी