Dry Hands Tips: कई बार हाथ धोने से त्वचा हो रही है ड्राई, तो आज़माएं ये टिप्स

Dry Hands Tips दिन में कई बार हाथों को धोने से और साथ ही बार-बार सैनिटाइज़र लगाने की वजह से त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में हाथों को खूबसूरत रखने और नमी बनाए रखने के लिए हमें ज़्यादा ख़्याल रखना होगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:25 PM (IST)
Dry Hands Tips: कई बार हाथ धोने से त्वचा हो रही है ड्राई, तो आज़माएं ये टिप्स
जानें कैसे अपने हाथों की त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Hands Tips: कोरोना वायरस महामारी ने सभी को स्वच्छता की अहमियत सिखा दी है। खासतौर पर जब तक इस ख़तरनाक बीमारी का इलाज या वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, तब तक सावधानी ही सबसे अच्छा बचाव है। जब से इस जानलेवा बीमारी का क़हर शुरू हुआ है, तब से सभी लोगों ने अपने हाथों की सफाई खासतौर पर शुरू कर दी है। दिन में कई बार हाथों को धोने से और साथ ही बार-बार सैनिटाइज़र लगाने की वजह से त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में हाथों को खूबसूरत रखने और नमी बनाए रखने के लिए हमें ज़्यादा ख़्याल रखना होगा।

तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने हाथों की त्वचा का खास ख्याल रख सकती हैं ताकि हाथ हमेशा कोमल और सुंदर दिखें।

कैमिकल्स युक्त हैंडवॉश

कोरोना वायरस की वजह से बाज़ार में अब कई तरह के हैंडवॉश की बाढ़ सी आ गई है। ऐसे में एक अच्छे हैंडवॉश का चयन करना अहम है। ऐसा हैंडवॉश चुनें जिसमें कम से कम कैमिल्स का इस्तेमाल किया गया हो। 

हैंडक्रीम

हाथों को धोने के बाद हैंडक्रीम का इस्तेमाल ज़रूर करें। साबुन त्वचा की नमी चुरा लेते हैं, इसलिए इसका उपयोग करने के बाद फौरन क्रीम लगा लें, जिससे खोई नमी लौट जाएगी। 

वैसलीन

अगर आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी है, और आम हैंडक्रीम काम नहीं आती, तो इसकी जगह वैसलीन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।  वैसलीन बाज़ार में आसानी से मिल जाती है। इसमें चिकनाहट ज़्यादा होती है, जो आपकी त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियों को ये दूर कर सकती है। 

नींबू और ग्लिसरीन

एक बोतल में सामान मात्रा में ग्लिसरीन, गुलाब जल और एक नींबू का रस मिला कर रख लें। अब इसो रोज़ाना सोने से पहले हाथों और पैरों में लगाकर मलिश कर लें। इससे आपकी त्वचा कभी रूखी नहीं होगी।

तेल मालिश

हाथों की त्वचा को नरम करने के लिए आप नारियल या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक नमी में रहेगी। 

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

ठंडे मौसम में लोग आमतौर पर गर्म पानी का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा की नमी चुराकर उसे रूखा बनाता है। इसलिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

chat bot
आपका साथी