कॉम्बीनेशन स्किन को चाहिए होती है एक्सट्रा केयर, सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

कॉम्बीनेशन स्किन का मतलब होता है कि आपकी त्वचा के कुछ हिस्से रूखे हैं और कुछ ऑयली। आप पूरे चेहरे के लिए क्रीम युक्त मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल नहीं कर सकते और न ही किसी ऐसी क्रीम का जो चेहरे को पपड़ीदार बना दे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 01:47 PM (IST)
कॉम्बीनेशन स्किन को चाहिए होती है एक्सट्रा केयर, सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल
कॉम्बीनेशन स्किन को चाहिए होती है एक्सट्रा केयर, सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कॉम्बीनेशन स्किन एक ऐसा स्किन टाइप है, जिसे ड्राई और ऑयली स्किन से ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत पड़ती है। जब आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी होती है, तो आप नारियल के तेल से मसाज करके आपकी समस्या हल हो सकती है। जब स्किन ऑयली ज़्यादा होती है, तो आप दही और हल्दी आपके बड़े काम आ सकते हैं। लेकिन जब आपकी त्वचा कॉम्बीनेशन हो, तो कोई एक चीज़ आपकी मुश्किल हल करने के लिए काफी नहीं है।

क्या है कॉम्बीनेशन स्किन?

कॉम्बीनेशन स्किन का मतलब होता है कि आपकी त्वचा के कुछ हिस्से रूखे हैं और कुछ ऑयली। आप पूरे चेहरे के लिए क्रीम युक्त मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल नहीं कर सकते, और न ही किसी ऐसी क्रीम का जो चेहरे को पपड़ीदार बना दे। आपको चाहिए कोई ऐसी चीज़ जो संतुलित हो, और आपकी दुविधा को हल करे। अब क्योंकि सर्दियों का मौसम आ चुका है, तो आपको इस संतुलन की ज़रूरत पहले से ज़्यादा हो गई है।

गर्मी के महीनों में, सनब्लॉक आपकी ज़्यादातर दिक्कतें दूर कर देता है। आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी या ज़्यादा ऑयली नहीं होती, और क्योंकि पसीना भी ज़्यादा आता है, इसलिए आप एक से ज़्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते। सर्दियों में आपको पोषण के साथ सूरज की किरणों से सुरक्षा, हाइड्रेशन और क्या-क्या नहीं चाहिए होता।

किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जिसकी कॉम्बीनेशन स्किन है, वे आपको बताएंगे कि अगर सर्दियों में ठीक तरीके से ख़्याल नहीं रखा गया, तो आपकी त्वचा बुरे दौर से गुज़र सकती है। अगर आपकी भी कॉम्बीनेशन स्किन है, तो जानें सुबह, शाम और रात में किस तरह का स्किन केयर रुटीन आपकी त्वचा को हेल्दी रख सकता है।

सुबह

जब आप सुबह सो कर उठते हैं, तो किसी जेल-युक्त क्लेंज़र की मदद से चेहरे को धोएं। क्रीम-बेस्ड फेसवॉश का उपयोग न करें, क्योंकि आपको ड्राई और ऑयली स्किन में संतुलन की ज़रूरत होती है। इसके बाद एलोवेरा युक्त टोनर लगाएं। एलोवेरा पिंपल्स और एक्ने को रोकने का काम करता है, जो आपकी त्वचा के ऑयली हिस्से में हो सकते हैं। इसके ऊपर सनब्लॉक लगा लें।

रात

रात के लिए जेल युक्त पील ऑफ क्रीम्स आपके लिए परफेक्ट हैं। यह आपकी रूखी और ऑयली स्किन को बैलेंस करने में मदद करेगी। साथ ही ब्लेमिशेज़ भी कम होंगे। सर्दी के महीनो में रात के समय कम से कम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन को सिर्फ पोषण मिले।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी