Coconut Milk Benefits: लंबे और खूबसूरत बाल चाहिए तो ऐसे करें नारियल के दूध का इस्तेमाल

Coconut Milk Benefitsआजकल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में हमें अपनी देखभाल करने का समय मुश्किल से मिल पाता है। साथ ही प्रदूषित हवा और स्ट्रेस हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 04:44 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 04:44 PM (IST)
Coconut Milk Benefits: लंबे और खूबसूरत बाल चाहिए तो ऐसे करें नारियल के दूध का इस्तेमाल
Coconut Milk Benefits: लंबे और खूबसूरत बाल चाहिए तो ऐसे करें नारियल के दूध का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut Milk Benefits: बाल शरीर का ऐसा हिस्सा होते हैं, जो न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि पुरुषों की सुंदरता का भी पैमाना तय करते हैं। इसलिए, इनका ख़ास ख़्याल रखना आपकी ज़िम्मेदारी होती है। घने, मुलायम और रेशमी बालों का ज़िक्र आपने अक्सर सुना होगा। लेकिन इन्हें पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। किसी भी तरह की लापरवाही बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। 

इसलिए अगर आप भी अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ये लेख ज़रूर पढ़ें। आपने बालों के लिए कई तरह के हेयर मास्क और तेल का उपयोग सुना होगा, लेकिन क्या कभी नारियल के दूध के फायदों के बारे में सुना? अगर नहीं तो आज हम नारियल के दूध के उपयोग और उसके फायदों के बारे में बताएंगे। 

ये बात सच है कि आजकल की भागती दौड़ती ज़िंदगी में हमें अपनी देखभाल करने का समय मुश्किल से मिल पाता है। साथ ही प्रदूषित हवा और स्ट्रेस हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही मौसम बदलने के साथ बालों का झड़ना और रूसी जैसी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में नारियल का दूध आपको इन परेशानियों से निजात दिला सकता है।

बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए नारियल का दूध बेहद फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ बालों को बल्कि त्वचा को भी पोषण देता है जिससे बाल रेशमी और घने बनते हैं तो त्वचा मुलायम हो जाती है। 

नारियल के दूध के फायदे

1. नारियल के दूध में थोड़ा पानी और थोड़ा कपूर का पाउडर मिला लें। इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ घंटों बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बाल खूबसूरत होते हैं और जड़ों को मज़बूती मिलती हैं।

2. नारियल के दूध को एक कटोरी में लेकर उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें जिससे बालों का रूखापन दूर होता है, साथ ही बाल स्वस्थ और ख़ूबसूरत बनते हैं।

3. नारियल के दूध को शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद नारियल के दूध को बालों पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे बाल न सिर्फ खूबसूरत बल्कि मुलायम भी हो जाएंगे।

4. बालों के सफेद होने से परेशान हैं तो नारियल दूध में नारियल का तेल मिला लें और इसे बालों पर लगा लें। 30-60 मिनट तक बालों पर लगा कर रखें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। 

chat bot
आपका साथी