स्किन टोन के हिसाब से चुनें सही हेयर कलर और दिखें खूबसूरत

अगर आप बालों में कलर कराने का प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले जरूरी है अपने स्किन टोन का ध्यान रखना वरना कलर आपके लुक को खूबसूरत बनाने की जगह उसे बिगाड़ सकते हैं। तो जान लें इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:00 AM (IST)
स्किन टोन के हिसाब से चुनें सही हेयर कलर और दिखें खूबसूरत
कर्ली कलर्ड हेयर के साथ पोज़ देती युवती

स्किन टोन के अनुसार हेयर कलर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। ऐसा ना करने से आपका लुक खराब हो सकता है। आप ज्यादा उम्र के लग सकते हैं। तो इसके लिए जरूरी है कि पहले आपको अपनी स्किन टोन के बारे में पता हो। दूसरा तरीका ये भी है कि आप अपने पसंदीदा हेयर कलर के रंग की विग ट्राई करके देखें। इससे आपको पता चलेगा कि वो रंग आपको कैसा लुक देगा।

रेडिश

अगर आपकी स्किन रेड है, तो लाल हेयर कलर को नजरअंदाज करें। रेड कलर में काफी सारे शेड होते हैं। अगर आप बहुत गोरे हैं, तो बरगंडी कलर चुनें, ना कि डार्क रेड या ऑरेंज रंग।

यलो

अगर आपकी स्किन हल्का पीलापन लिए है, तो आपके बालों के लिए डार्क हेयर कलर बेहतर हो सकता है। इस तरह की स्किन टोन वालों को लाइट हेयर कलर के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके बालों को नेचुरल लुक नहीं देगा। आप नेचुरल ब्राउन कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिंक

अगर आपकी स्किन गुलाबी रंग लिए हुए है, तो लाल और गोल्डन कलर से बचना चाहिए। इस तरह की स्किन टोन वाले लोगों के लिए ऐश टोन हेयर कलर कराना चाहिए। इसके अलावा आप नेचुरल ब्राउन कलर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सांवली रंगत

सांवली रंगत वाली लड़कियों को नेचुरल ब्लैक और डार्क ब्राउन कलर सूट करते हैं। इस तरह के रंग आपके चेहरे पर शाइन लाते हैं। अगर आपका रंग सांवला है, तो आप डार्क हेयर कलर्स का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल पहले से ही डार्क कलर के हैं, तो अपने बालों के नेचुरल कलर से मिलता-जुलता शेड ही इस्तेमाल करें। इसमें डार्क ब्राउन काफी सूट करेगा। कलर कराने के साथ-साथ बालों की देखभाल करना और उन्हें स्वस्थ बनाए रखना भी जरूरी है। इसके लिए कुछ सावधानियां बरतें, जैसे कि--

- बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए। कलर कराने से 48 घंटे पहले आपको ये एलर्जी टेस्ट कर लेना चाहिए।

- हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं, जैसे-बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड, नेचुरल ब्लैक, गोल्ड, चॉकलेट, चेरी ब्राउन आदि। कलक का चयन करते समय आप अपने व्यक्तित्व का ध्यान जरूर रखें।

- आमतौर पर हेयर कलर बालों में चमक लाने, नया लुक पाने, सफेद बालों की परेशानी दूर करने, बालों को पहले से बेहतर बनाने और बालों में जान डालने के लिए किया जाता है। ऐसे में हेयर कलर हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही प्रयोग करें।

- हेयर कलर चुनते समय ध्यान रखें कि वह नो अमोनिया फॉर्मूला पर आधारित हो। साथ ही उसमें मिल्क प्रोटीन और एलोवेरा जैसे नेचुरल सामग्री इस्तेमाल किए गए हों।

- अगर आपकी दिनचर्या काफी व्यस्त रहती है, तो आपको हमेशा हल्के हेयर कलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी