Chokar Scrub: चेहरे को खूबसूरत बनाता है आटे के चोकर का स्क्रब, जनिए फायदे

Homemade Face Scrub चौकर यानि गेहूं का छिलका जिसका इस्तेमाल आपकी स्किन में निखार लाने के लिए किया जा सकता है। चौकर डेड स्किन निकाल कर स्किन में निखार लाता है। चौकर स्क्रब आपकी स्किन के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 17 Aug 2020 12:25 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 05:31 PM (IST)
Chokar Scrub: चेहरे को खूबसूरत बनाता है आटे के चोकर का स्क्रब, जनिए फायदे
चौकर आपकी स्किन में निखार लाता है साथ ही स्किन को साफ भी करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाना आसान काम नहीं है। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते पोल्यूशन से स्किन रूखी, बेजान और टैनिंग से भर जाती है। स्किन केयर के लिए कैमिकल बेस प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने किचन में मौजूद इंग्रीडेंट का इस्तेमाल करके अपनी स्किन की सफाई करें और स्किन में निखार लाएं। चौकर यानि गेहूं का छिलका जिसका इस्तेमाल आपकी स्किन में निखार लाने के लिए किया जा सकता है। चौकर गेहूं को पिसवाने पर आटे के साथ मिला हुआ आता है जिसे छानने पर अलग किया जा सकता है। चौकर डेड स्किन निकाल कर स्किन में निखार लाता है। चौकर का स्क्रब आपकी स्किन के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट है। आइए जानते है कि घर में चौकर का स्क्रब कैसे तैयार करें।

सामग्री

2 चम्मच चौकर

कच्चा दूध

शहद

कैसे तैयार करें:

चौकर का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच चौकर लेकर उसमें दूध मिला ले। स्क्रब में दूध उतना ही मिलाए जिससे ये पेस्ट गाढ़ा रहे। अब एक चम्मच इस पेस्ट में शहद मिलाएं और पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। आपका स्क्रब तैयार है। आप इस स्क्रब का इस्तेमाल एक्स्ट्रा डार्क हिस्सों जैसे घुटने और कोहनियां पर स्क्रब करने के लिए कर सकती है। इस स्क्रब से डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में निखार भी आऐगा।

इसे कैसे इस्तेमाल करें

1.इस स्क्रब के इस्तेमाल करने से पहले चेहरे, कोहनियों या घुटनों जहां भी लगाना है। उस जगह को सबसे पहले क्लेंज़र से साफ कर लें।

2.अब चेहरे को तौलिए या टिशू पेपर से हल्का ड्राय करें।

3.इस स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

4.अगर आप इस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर कर रहे हैं तो आप हल्के हाथों और उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में चेहरे और गर्दन को स्क्रब करें। 

5.पांच मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे सूखने के छोड़ दें। 

6.जब यह सूख जाएं तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। 

                   Written By :Shahina Noor

chat bot
आपका साथी