Blackberry and Yogurt Face Mask: चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो ब्लैकबेरी और दही का फेस मास्क लगाएं, जानिए रेसिपी

Blackberry and Yogurt Face Mask विटामिन A और C से भरपूर ब्लैक बेरी पैक स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है साथ ही स्किन की सूजन कम करने में मदद करता हैं।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:26 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:26 PM (IST)
Blackberry and Yogurt Face Mask: चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो ब्लैकबेरी और दही का फेस मास्क लगाएं, जानिए रेसिपी
चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो ब्लैकबेरी और दही का फेस मास्क लगाएं, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती बेहद मायने रखती है। चेहरे पर झुर्रियां चेहरे की खूबसूरती को आधा कर देती हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती है। कुछ लोगों की स्किन बेहद सेन्सिटिव होती है जिसपर कैमिकल प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं। चेहरे की फाइन लाइन्स आपको बूढ़ा जाहिर कर सकती हैं, इनसे छुटकारा पाने के लिए आप ब्लैक बेरी और दही का पैक लगाएं।

ब्लैक बेरी के फायदे:

ब्लैकबेरी एक ऐसा फल है जिसे पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। यह आपकी स्किन की सेहत का ख्याल रखता है। यह स्किन पर एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को चिकना करने में मदद करते हैं। विटामिन A और C से भरपूर ब्लैक बेरी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता हैं। यह स्किन पर उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है। दही और ब्लैकबेरी का यह पैक स्किन की सूजन कम करने में मदद करता हैं साथ ही मुहांसों का भी इलाज करता है।

बेहतरीन क्लीनजर है यह मास्क:

यह पैक बेहतरीन क्लीनजर के रूप में काम करता है। 85% पानी से बनी ब्लैक बेरी स्किन को हाइड्रेट करती हैं। इसमें विटामिन A, C और के विटामिन होते हैं जो स्किन में निखार लाने के लिए जरूरी है। ब्लैकबेरी और दही से बना यह साधारण फेस मास्क आप नियमित रूप से उपयोग करेंगी तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

आइए जानते कि एंटी-रिंकल फेस मास्क कैसे तैयार किया जाता है।

सामग्री:

3 ब्लैकबेरी 1 टेबलस्पून दही 1 टीस्पून शहद गुलाब जल की कुछ बूंदें

कैसे तैयार करें फेस मास्क

कांटे का इस्तेमाल करके, एक कटोरे में ब्लैकबेरी को क्रश करें, और फिर इसमें शहद, दही और गुलाब जल मिलाएं। इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें। दो मिनट में आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

इसे लगाने से पहले आप अपना चेहरा अच्छे से वॉश करें। चेहरा वॉश करने के बाद साफ तौलिये से सुखाएं और ब्रश की मदद से इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं। याद रखें कि ब्रश का इस्तेमाल ऊपर की दिशा में करें। इस मिश्रण को अपनी आंखों पर न लगाएं। अब इस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 20 मिनट बाद जब चेहरा सूख जाए तो चेहरे पर थोड़ा पानी डालें और धीरे से इस पैक से स्क्रब करें। अपने चेहरे पर दो मिनट तक मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरा वॉश कर लें। चेहरा साफ करके स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल कीजिए। इस पैक को आप महीने में दो बार लगाएं आपकी स्किन रिंकल फ्री और खूबसूरत दिखेगी।

chat bot
आपका साथी