Take Care of Your Hands:हाथों की रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो इन 4 उपायों को अपनाएं

Take Care of Your Handsरोज़ाना केमिकल बेस्ड साबुन हैंड वॉश और कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल हाथों की सारी रंगत छीन लेता है। केमिकल बेस इन चीज़ों का सेवन हाथों को ड्राई करके हाथों पर झुर्रियां पैदा कर देता है इसलिए हाथों की देखभाल करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:00 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:00 AM (IST)
Take Care of Your Hands:हाथों की रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो इन 4 उपायों को अपनाएं
हाथों को नर्म मुलायम बनाने के लिए थोड़ी सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर लगाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत हाथ हमारी ओवर ऑल पर्सनालिटी में निखार लाते हैं। हम खाते-पीते हैं या फिर काम करते हैं तो हमारे हाथों की रंगत साफ़ जाहिर होती है। रोज़ाना केमिकल बेस्ड साबुन, हैंड वॉश और कोरोना से बचाव के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल हाथों की सारी रंगत छीन लेता है। केमिकल बेस इन चीज़ों का सेवन हाथों को ड्राई और हाथों पर झुर्रियां पैदा कर देता है। ऐसे में हाथों की केयर करना बेहद जरूरी है। आप भी हाथों को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो इन 4 चीज़ों से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती।

हाथों पर लगाएं चीनी और नींबू का रस:

हाथों को नर्म मुलायम बनाने के लिए हाथों पर थोड़ी सी चीनी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे हाथों के ऊपरी हिस्से पर मलें और हाथों को वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट रहेगी, साथ ही स्किन में निखार भी दिखेगा।

सूरजमुखी का तेल लगाएं:

हाथों की रंगत निखारने के लिए दो बड़े चम्मच सूरजमुखी का तेल और 3 बड़े चम्मच मोटी चीनी लें। दोनों चीज़ों को साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हाथों की मसाज करें और थोड़ी देर बाद हाथों को वॉश कर लें। सूरजमुखी के तेल स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। इसमें पाए जाने वाले लिनोलिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको त्वचा की समस्या से राहत दिलाते हैं साथ ही स्किन में निखार भी लाते हैं।

दही और बेसन का करें सेवन:

बेसन और दही का पेस्ट स्किन के एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है, इसका इस्तेमाल हाथों पर किया जाए तो हाथों की खूबसूरती में इज़ाफ़ा होता है। हाथों और पैरों की स्किन में निखार लाने के लिए दही में बेसन मिलाएं, इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना नहाने से आधा घंटा पहले लगाएं।

नींबू और संतरे का छिलका लगाएं

दाग-धब्बों को हटाने के लिए हाथों पर नींबू का छिलका रगड़ें। संतरे के ताजे छिलके लें। उनमें कांटें से छेद कर लें। हाथों का रंग साफ करने के लिए छिलकों को हाथों पर मलें। 

chat bot
आपका साथी