रूखे, फ्रिज़ी और बेजान बालों से हैं परेशान, तो होममेड कैराटिन ट्रीटमेंट से बढ़ाएं खूबसूरती

बढ़ता पॉल्यूशन गलत खान-पान और कैमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में नेचुरल केराटिन खत्म हो जाता है जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान दिखते हैं। बालों में कैराटिन बढ़ाने के लिए आप देसी और असरदार इंग्रेडिएंट का सहारा ले सकती हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sat, 11 Dec 2021 05:18 PM (IST)
रूखे, फ्रिज़ी और बेजान बालों से हैं परेशान, तो होममेड कैराटिन ट्रीटमेंट से बढ़ाएं खूबसूरती
पफी और रूखे बालों में कैराटिन ट्रीटमेंट कराना चाहती हैं तो कैमिकल फ्री नुस्खा अपनाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खूबसूरत काले-घने और स्मूथ बालों की चाहत हर इनसान को रहती है। बालों की खूबसूरती के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैंपू, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, दवाएं, मलहम और तेल का इस्तेमाल करती हैं, जो बालों की गुणवत्ता में सुधार करने का दावा करते हैं। इन प्रोडक्ट्स का कई बार बालों पर साइड इफेक्ट भी हो जाता है।

बढ़ता पॉल्यूशन, गलत खान-पान और कैमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों में नेचुरल केराटिन खत्म हो जाता है जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान दिखते हैं। बालों में कैराटिन बढ़ाने के लिए पार्लर में कैराटिन ट्रीटमेंट किया जाता है। कैराटिन ट्रीटमेंट कराने से बाल हेल्दी, सिल्की और शाइनी हो जाते हैं, लेकिन इस ट्रीटमेंट का असर सिर्फ 6-9 महीनों तक बालों पर दिखता है उसके बाद बाल फिर से रूखे और पफी हो जाते हैं।

आप भी पफी और रूखे बालों में कैराटिन ट्रीटमेंट कराना चाहती हैं तो कैमिकल फ्री नुस्खों को अपनाएं।

स्मूद और सीधे बाल करने के लिए आप घर में ही कैराटिन मास्क लगाएं। इस मास्क को बनाने के लिए कुछ इनग्रेडिएंट्स की जरूरत होगी जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को शाइनी, स्मूथ और सिल्की बना सकती है।

कैराटिन मास्क बनाने के लिए सामग्री

एक कटोरी उबले हुए चावल आधा कटोरी नारियल का दूध 2 चम्मच ऑलिव ऑयल

बालों में ऐसे लगाएं हेयर मास्क:

कैराटिन मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी में उबले हुए चावल, नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें। इन सभी चीज़ों को ग्राइंडर में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें और स्मूद पेस्ट तैयार करें। अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हैं तो उसमें थोड़ा सा नारियल का दूध डाल लें। तैयार पेस्ट को पहले स्कैल्प पर लगाए और फिर जड़ों से ऊपर तक लगाकर छोड़ दें। इस पेस्ट को लगाकर बालों को बांधना नहीं है। पेस्ट को बालों पर आधा घंटे तक लगाएं और फिर बालों को वॉश कर लें। बालों के सूखने पर बालों में कंघी करें आपको अपने बालों में फर्क साफ नजर आएगा। इस हेयर मास्क को आप हफ्ते में एक बार बालों पर जरूर लगाएं।

chat bot
आपका साथी