Neem Oil for Hair Health: हेयर फॉल से निजात दिलाने के साथ ही बालों को मज़बूत बनाता है नीम का तेल, जानिए फायदे

Neem Oil for Hair Health नीम का तेल सबसे ज्यादा हेयर फॉल को कंट्रोल करने में और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार है। इसके सेवन से बाल ना सिर्फ घने बनते हैं बल्कि काले भी होते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:11 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:11 PM (IST)
Neem Oil for Hair Health: हेयर फॉल से निजात दिलाने के साथ ही बालों को मज़बूत बनाता है नीम का तेल, जानिए फायदे
खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के साथ ही जूं से भी निजात दिलाता है नीम का तेल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का सेवन ना सिर्फ स्किन ट्रीटमेंट और दवाईयों में किया जाता है, बल्कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। नीम के तेल में ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ और सिर की खुजली भगाने के लिए असरदार होता है। यही नहीं यह एक्जिमा और पपड़ीदार स्कैल्‍प को मॉइस्चराइज करता है। नीम का तेल सबसे ज्यादा हेयर फॉल को कंट्रोल करने में और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जरूरी है। झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नीम का तेल बेस्ट है। इसके सेवन से बाल ना सिर्फ घने बनते हैं बल्कि काले भी होते हैं। आइए जानते हैं कि बालों की किन-किन समस्याओं से निजात पाने के लिए नीम का तेल कैसे इस्तेमाल करें।

बाल झड़ने से निजात पाने के लिए

सामग्री:

½ छोटा चम्मच नीम का तेल 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल 10 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल (वैकल्पिक)

एक कटोरी में नीम और नारियल का तेल अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगाकर मसाज करें। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। इसमें लैवेंडर ऑयल मिक्‍स करें। इस तेल को सिर में लगभग एक घंटे के लिए बैठने दें और बाद में शैंपू से वॉश कर लें।

खुजली और डैंड्रफ से दिलाएगा छुटकारा

सामग्री:

½ छोटा चम्मच नीम का तेल 3 बड़े चम्मच जैतून का तेल

इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और अपने सिर पर लगाकर कुछ देर मालिश करें। इसे एक या दो घंटे के लिएछोड़ दें और फिर सिर को वॉश कर लें।

एक्जिमा से राहत दिलाएगा

½ छोटा चम्मच नीम का तेल

3 बड़े चम्मच बादाम का तेल

एक कटोरी में, बादाम के तेल के साथ नीम का तेल मिलाएं। फिर इसे सिर की एक्जिमा वाली जगह पर लगाएं। तेल के सोखने तक सिर की धीरे-धीरे मालिश करें और फिर छोड़ दें। 1 घंटे के बाद बालों को धो लें।

जूं को दूर करेगा नीम का तेल 1 चम्मच नीम का तेल 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल 20 बूंद टी ट्री ऑयल (वैकल्पिक)

एक कटोरे में नीम का तेल और नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं। जरूरत पड़ने पर आप इसमें टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्‍स कर सकते हैं। इस तेल से सिर की मालिश करें। फिर कुछ घंटों के लिए बैठने दें। जब तक सिर की जूं खत्‍म न हो जाए, इसे हर दूसरे दिन दोहराएं।

                 Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी