दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Beauty Kadha: ऐसे बनाएं खूबसूरत त्वचा के लिए ब्यूटी काढ़ा!

ऐसे बनाएं खूबसूरत त्वचा के लिए ब्यूटी काढ़ा

Beauty Kadha एक काढ़ा आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम भी कर सकता है। एक काढ़े में खूबसूरती के लिए कई फायदे छिपे होते हैं। काढ़ा न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता है बल्कि ये आपकी त्वचा पर एक जादू कर देगा।

Ruhee ParvezMon, 17 May 2021 04:45 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Kadha: जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तभी से लोग अपनी सेहत और इम्यूनिटी को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। सेहतमंद डाइट से लेकर वर्कआउट और काढ़े तक, सभी चीज़ें आज़मा रहे हैं। खासतौर पर तरह-तरह के काढ़ों के बारे में काफी सुनने में आता है, जो हमारी इम्यूनिटी को मज़बूती देते हैं। ख़ैर आपने सहत बनाने के लिए कई तरह के काढ़ों के बारे में ज़रूर सुना होगा, लेकिन क्या आप कभी त्वचा को खूबसूरत बनाने वाले काढ़े के बारे में सुना है? 

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, एक काढ़ा आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम भी कर सकता है। एक काढ़े में खूबसूरती के लिए कई फायदे छिपे होते हैं। काढ़ा न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता है, बल्कि ये आपकी त्वचा पर एक जादू कर देगा। 

खूबसूरती के लिए कैसे काम करता है काढ़ा

- काढ़ा एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्राकृतिक एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम करता है।

- इस नियमित रूप से पीने से त्वचा की क्वालिटी बेहतर होती है।

- त्वचा बिल्कुल साफ और उसमें रौनक आ जाएगी।

आपको काढ़ा बनाने के लिए चाहिए

तुलसी: इसके लिए आपको तुलसी की 5 पत्तियां चाहिए होंगी। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। 

गिलॉय: गिलॉय में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और इसके सेवन से गहरे दाग़, पिंपल्स और झुर्रियां दूर होती हैं।

हल्दी: एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी प्राकृतिक तरीके से त्वचा को हल्का और रौनक देती है।

दालचीनी: इससे त्वचा एक तरह के रंग की हो जाती है।

कैसे बनाएं काढ़ा: इन सभी चीज़ों को तीन कप पानी में उबाल लें और तब तक उबालते रहें, जब तक पानी एक कप के बराबर न हो जाए। इसे हफ्ते में तीन दिन पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.