Beauty Benefits of Aloe Vera Gel: गर्म हवाओं से चेहरे का बचाव करेगा एलोवेरा, जानिए 5 बेहतरीन फायदे

Beauty Benefits of Aloe Vera Gel गर्मी के मौसम में हमारी स्किन को ऐसे नैचुरल प्रोडक्ट्स की जरूरत है जो सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी स्किन की हिफ़ाजत कर सकें। इस मौसम में एलोवेरा जेल स्किन का बेस्ट ट्रीटमेंट है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:00 AM (IST)
Beauty Benefits of Aloe Vera Gel: गर्म हवाओं से चेहरे का बचाव करेगा एलोवेरा, जानिए 5 बेहतरीन फायदे
एलोवेरा में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी ने पूरी तरह अपना गर्म मिजाज़ दिखाना शुरू कर दिया है। सूरज की किरणें तेज गर्म होकर स्किन पर अपना असर कर रही है। गर्म हवाओं ने चेहरे से नूर छील लिया है। इस मौसम में कितनी भी कोल्ड क्रीम स्किन पर लगाएं स्किन रूखी और बेजान ही दिख रही है। इस मौसम में हमारी स्किन को ऐसे नैचुरल प्रोडक्ट्स की जरूरत है जो सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी स्किन की हिफ़ाजत कर सकें। इस मौसम में एलोवेरा स्किन का बेस्ट ट्रीटमेंट है। एलोवेरा में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और शुगर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं। आइए हम आपको स्किन के लिए एलोवेरा के 5 खास फायदे बताते हैं।

त्वचा के सभी विकार दूर करता है:

त्वचा पर चकत्ते, खुजली और जलन से तुरंत राहत दिलाता है एलोवेरो। इसमें स्किन को शीतलता पहुंचाने वाला गुण मौजूद है। त्वचा के जिस हिस्से पर चकत्ते या जलन हो रही हैं वहां पर इसे रात भर लगाकर छोड़ दें। सुबह आप उठेंगे तो इसका असर साफ दिखेगा।

हर तरह की स्किन का उपचार करता है

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेर सभी तरह की स्किन के लिए अनुकूल है। ऑयली, ड्राई स्किन से लेकर संवेदनशील त्वचा वाले लोग गर्मी में इसका इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं।

सूरज की किरणों से बचाव करता है:

एलोवेरा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण मौजूद हैं। यह स्किन को हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से बचाता है। गर्मी के मौसम में सन स्क्रीम के साथ एलोवेरा का इस्तेमाल न सिर्फ सूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि इसे सूरज के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है।

एलोवेरा मास्क संवेदनशील त्वचा के लिए:

जिनकी स्‍किन संवेदनशील होती है, उनके चेहरे पर मुंहासे काफी जल्‍दी आते हैं और उनकी उम्र का भी जल्‍दी ही पता चलने लगता है। अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है तो एलोवेरा और पपीते का पेस्‍ट बना कर लगाये, इससे आपको काफी मदद मिलेगी। यह मास्क स्‍किन को हाइड्रेट करता है और एक्‍ने से बचाता है। इससे चेहरे पर तुरंत ही ग्‍लो भी आता है।

स्किन टैन है से निजात दिलाएगा एलोवेरा जेल:

आपकी स्किन टैन है या कील-मुंहासों के निशान हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले फेसवॉश से अपना चेहरा धो लें और चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लें। एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो उसमें किसी एसेंशियल ऑयल को भी मिला सकते हैं। इसे लगाकर चेहरे की हल्के-हल्के मसाज करें और इसे रात भर रहने दें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से सन टैन और कील मुंहासों से निजात मिलेगी।

                          Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी