Avocado Oil Benefits: एवोकाडो के तेल के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Avocado Oil Benefits एवोकाडो के अद्भुत फल की तरह इसका तेल भी काफी लाभदायक होता है। रिसर्च में भी एवोकाडो के तेल के त्वचा के लिए फायदे पाए गए हैं। आइए जानें इस खास तेल के अद्भुत फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 12:46 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:34 AM (IST)
Avocado Oil Benefits: एवोकाडो के तेल के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!
एवोकाडो के तेल के अद्भुत फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Avocado Oil Benefits: एवोकाडो खाने के कितने फायदे होते हैं, ये सभी लोग जानते हैं। खाने के अलावा आप एवोकाडो को पैक्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से एक्ज़ेमा, एक्ने, त्वचा का लचीलापन, जवां त्वचा, कोलजन जैसे फायदे होते हैं। लेकिन क्या आप एवोकाडो के तेल के फायदे जानते हैं?

एवोकाडो के फल की तरह इसका तेल भी काफी लाभदायक होता है। रिसर्च में भी एवोकाडो के तेल के त्वचा के लिए फायदे पाए गए हैं। आइए जानें इस खास तेल के अद्भुत फायदे। 

एंटी-एजिंग गुण

जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे ही त्वचा में कोलजन का उत्पादन भी धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से त्वचा रूखी, खुरदुरी और बूढ़ी लगने लगती है। त्वचा पर अगर झुर्रियां हैं, तो एवोकाडो तेल से काफी फायदा पहुंच सकता है। चेहरे पर इस तेल से मालिश करने पर त्वचा का रूखापन दूर होगा और कोलजन के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

फ्री रेडिकल्स से बचाव

फ्री रेडिकल्स न सिर्फ बीमारी को बढ़ावा देते हैं, बल्कि त्वचा पर गहरे धब्बे, झुर्रियां और यहां तक कि स्किन कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। इस तेल में मौजूद पोशक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं। इस तेल को चेहरे पर लगाकर मालिश करें, और फायदा खुद देखें।

सनबर्न में आराम पहुंचाता है

एवोकाडो का तेल विटामिन-ई, बीटा-कैरोटीन, विटामिन-डी, प्रोटीन, लेसीथिन और फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। जिसकी वजह से अगर इसे सनबर्न के लिए इस्तेमाल किया जाए, तो काफी आराम मिल सकता है। 

त्वचा की जलन और सूजन को दूर करता है

एवोकाडो के तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स रूखी, खुरदुरी और त्वचा के जलन में आराम देने का काम करता है। इस तरह की दिक्कतें आमतौर पर एक्ज़ेमा और सोरिसिस में देखने को मिलती है। अगर आपको त्वचा की कोई समस्या है, तो पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। अगर तेल लगाने से जलन बढ़ती है, या त्वचा लाल पड़ जाती है, तो इसका इस्तेमाल न करें। हालांकि, एक्ने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

त्वचा की सबसे बाहरी परत, जिसे एपिडर्मिस के नाम से जाना जाता है, एवोकाडो तेल में मौजूद पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेती है, जो नई त्वचा बनाने में भी मदद करती है। जब कुछ समय के लिए इसे छोड़ दिया और फिर गर्म पानी से धो दिया जाए, तो एवोकाडो तेल बिना त्वचा को तैलिए किए हाइड्रेट रख सकता है। ये एक्ने के जोखिम को भी कम कर सकता है।

chat bot
आपका साथी