Tips to Prevent Dry Skin: सर्दी में इन आसान तरीकों से चेहरे पर ग्लो लाएं

सर्दी में सीरम या टोनर का इस्तेमाल करके चेहरे पर पैक लगाएं स्किन में निखार आएगा।

Tips to Prevent Dry Skin चेहरे के मुरझाने का प्रमुख कारण है हवा में ज्यादा नमी घर के अंदर का गर्म वातावरण। जनवरी के अंत तक स्किन में ये बदलाव होना शुरू हो जाते हैं ऐसे में स्किन की देखभाल करना जरूरी है।

Shilpa SrivastavaMon, 25 Jan 2021 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में चेहरे का ग्लो गुम होता जाता है स्किन ड्राई और सूखी हुई दिखती है। कई बार स्किन की ड्राईनेस इस कदर ज्यादा हो जाती है कि चेहरा रूखा, लाल और सूखा दिखने लगता है। हम बाजार में उपलब्ध कई तरह के मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाते हैं लेकिन इससे कुछ देर तो चेहरा सही रहता लेकिन जैसे ही चेहरे का एक्सपोजर बाहरी वातावरण से होता है फिर से चेहरा उसी तरह बदरूपा दिखने लगता है। चेहरे के मुरझाने का प्रमुख कारण है हवा में ज्यादा नमी, अपने घर के अंदर का गर्म वातावरण, ठंडी हवा आदि। जनवरी के अंत तक स्किन में ये बदलाव होना शुरू हो जाते हैं और फरवरी के महीने तक चेहरे की सुंदरता पूरी तरह गायब हो जाती है। आप भी इस मौसम में मौसम की मार झेल रहे हैं तो हम आपको ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे फरवरी के महीने में आपकी त्वचा दमकती रहेगी।

चेहरे के रूखा होने की पहचान करें:

सबसे पहले समझिए कि आपको कब यह पता लगेगा कि आपकी स्किन ड्राइ हो रही है। इसे पहचानने का आसान तरीका हैं। सबसे पहले चेहरा अजीब लगने लगेगा। उसमें चिड़चिड़ापन महसूस होगा। बाहर से चेहरे लाल दिखने लगेगा। रफ टेक्सचर बन जाएगा। खुजली भी होने लगेगी। किसी मामले में चेहरे की स्किन फटने लगती है और बर्निंग स्किन बन जाएगी। मेडिकल टर्म में इसे जिरोसिस कहते हैं। अलग-अलग लोगों में इसके अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं।

इससे बचने के लिए क्या करें:

मॉइश्चर तेल लगाएं:

ऐसी परेशानियों से बचने के लिए सभी तरह की क्रीम लगाना बंद करें। बार बार चेहरे को धोएं और बेहद साधारण मॉइश्चर वाला तेल लगाएं। इससे स्किन के पोर में ठंडी हवा घुसेगी नहीं और चेहरा नम बना रहेगा। रात को सोते समय चेहरे को फेस वॉश इत्यादि से धोकर सोएं।

सनस्क्रीन लगाएं:

अगर आप बाहर ज्यादा निकलते हैं तो बेहतर होगा कि कोई बढ़िया सनस्क्रीन लोशन लगाकर बाहर निकलें। लेकिन आप घर में आएं तो चेहरे को पानी से साफ कर लें।

गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें:

अगर आपकी स्किन ज्यादा सेंसेटिव है तो आप सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। इसके अलावा रात में सोते समय भी ऐसा ही करें। ध्यान रहे ज्यादा गर्म पानी से चेहरे को न धोएं इससे स्किन कीहेल्दी कोशिकाएं मर सकती हैं।

सीरम या टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं:

अगर स्किन में इरीटेशन बहुत ज्यादा है तो आप टोनर या सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए।

फेस पैक का इस्तेमाल करें:

हालांकि खुद से बनाएं फेसपैक का इस्तेमाल आप हमेशा करती हैं लेकिन इस मौसम में संतरे के छिल्के से बने फेसपैक का इस्तेमाल अधिक से अधिक कर सकते हैं।

                     Written By: Shahina Noor

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.