Masoor Dal and Honey Scrub:स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहती है तो मसूर की दाल और शहद का स्क्रब लगाएं, जानिए विधि

यह स्क्रब स्किन से गंदगी और डेड सेल्स को निकालने के लिए बेस्ट है। इसके इस्तेमाल से स्किन मुलायम चमकदार और हेल्दी रहती है। आप भी स्किन के लिए बेहतरीन बॉडी स्क्रब की तलाश में हैं तो शहद और मसूर दाल का स्क्रब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:19 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:19 AM (IST)
Masoor Dal and Honey Scrub:स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहती है तो मसूर की दाल और शहद का स्क्रब लगाएं, जानिए विधि
मसूर की दाल और शहद का स्क्रब स्किन से गंदगी और डेड सेल्स को निकालता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जितनी देखभाल हम अपने चेहरे की करते हैं उतनी ही देखभाल हमें अपनी बॉडी की भी करने की जरूरत है। हमारी बॉडी को भी मॉइस्चराइजेशन, स्क्रब और कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट की दरकार होती है। आप जानते हैं कि आपकी स्किन को एक्सफोलिएशन की भी जरूरत होती है। स्किन को एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजेशन के लिए मसूर की दाल और शहद का स्क्रब बेस्ट है। यह स्क्रब बनावट में मोटा होता है, लेकिन स्किन पर सॉफ्ट रहता है। यह स्क्रब स्किन से गंदगी और डेड सेल्स को निकालने के लिए बेस्ट है। इसके इस्तेमाल से स्किन मुलायम, चमकदार, और हेल्दी रहती है। आप भी स्किन के लिए बेहतरीन बॉडी स्क्रब की तलाश में हैं तो शहद और मसूर दाल का स्क्रब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आइए जानते हैं इस स्क्रब से स्किन को कौन-कौन से फायदे पहुंच सकते हैं साथ ही इसे कैसे तैयार करें।

मसूर दाल और शहद के फायदे:

मसूर दाल स्किन पर जादूई असर करती है। यह प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो स्किन को एजिंग से बचाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन के डेड सेल्स और गंदगी दूर होती है।

शहद के फायदे:

शहद बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन मुलायम बनती है। शहद स्किन में नमी को सील कर लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को संक्रमण से बचाते हैं

इस स्क्रब को कैसै तैयार करें:

मसूर दाल, 1 कप

हनी, आधा कप

ऑलिव ऑयल, 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका: मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे नरम होने तक उबालें। इसे ठंडा होने तक अलग रख दें। मसूर की दाल को ब्लेंडर से पीस कर पेस्ट बना लें। इस मसूर दाल के पेस्ट में शहद मिलाएं और दोनों सामग्रियों को एक साथ मिला लें। मसूर की दाल और शहद के मिश्रण में जैतून का तेल मिलाएं। आपका मसूर दाल और शहद का बॉडी स्क्रब तैयार है। आप इसका सेवन स्किन को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी