Tomato and Honey Pack: बरसात में स्किन का ध्यान रखेगा टमाटर और शहद का पैक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Tomato and Honey Pack इस मौसम में ऑयली स्किन के लोगों को चाहिए कि वो अपनी स्किन का बेहद ध्यान रखें वरना यह बरसात उनके चेहरे का सारा नूर छीन लेगी। चेहरे की केयर के लिए टमाटर और शहद का फेस पैक बेहद असरदार है।

Shahina NoorWed, 04 Aug 2021 10:51 PM (IST)
टमाटर उम्र के प्रभाव को चेहरे पर कम करता है, साथ ही शहद चेहरे को क्लीन बनाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात के मौसम में स्किन पर बारिश का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इस मौसम में स्किन हर वक्त चिपचिपी दिखती है, और स्किन पर इंफेक्शन और मुहांसों का खतरा भी बना रहता है। स्किन के बार-बार भीगने से स्किन पर तेजी से बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे चेहरे पर खुजली और फोड़े फुंसियां हो सकती है। ऐसे मौसम में स्किन को ड्राई रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्किन वालों को होती है। ऑयली स्किन पर ऑयल और पसीना ज्यादा आता है जो मुहांसों का कारण बनता है। ऐसे में स्किन देखने में बेहद डल दिखती है।

इस मौसम में ऑयली स्किन के लोगों को चाहिए कि वो अपनी स्किन का बेहद ध्यान रखें, वरना यह बरसात उनके चेहरे का सारा नूर छीन लेगी। चेहरे की केयर के लिए टमाटर और शहद का फेस पैक बेहद असरदार है।

टमाटर के स्किन के लिए फायदे:

टमाटर के स्किन के लिए अनगिनत फायदें हैं। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, लाइकोपेन चेहरे को सुंदर बनाते है, साथ ही रंगत में निखार भी लाते हैं। टमाटर उम्र के प्रभाव को चेहरे पर कम करता है, यह सभी तरह की स्किन के लोगों के लिए फायदेमंद है।

शहद के स्किन के लिए फायदे:

शहद में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से स्किन पोर्स की अशुद्धियां दूर होती है।

कैसे करे टमाटर और शहद का पैक तैयार

दो टमाटर लें और उसे मिक्सर में डालकर सिर्फ एक बार चलाएं और दरदरा पेस्ट तैयार करें। टमाटर के इस पेस्ट में 2-3 चम्मच बेसन डालें, साथ ही उसके साथ एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से इसे मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले अपना चेहरा साफ करें और तौलिए से थपथपाकर उसे सूखने दें। चेहरा सूखने के बाद टमाटर और शहद के फेस पैक को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। फेस पैक लगाते समय होठों के ऊपर और आंखों के नीचे या आसपास की त्वचा पर इसे  नहीं लगाएं। इस पैक से माथे, गाल और गर्दन के आस-पास के हिस्से की मसाज करें।   20-25 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाकर रखें। फिर, ठंडे या सादे पानी से चेहरा धो दें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.