Pomegranate Beauty Benefits: गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही स्किन में निखार लाता है अनार का फेस पैक, जानिए फायदे

Pomegranate Beauty Benefits अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की हर तरह की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। अनार ना सिर्फ स्किन को हाइड्रेट रखता बल्कि स्किन की गहराई तक केयर भी करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:19 PM (IST)
Pomegranate Beauty Benefits: गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ही स्किन में निखार लाता है अनार का फेस पैक, जानिए फायदे
त्वचा से दाग-धब्बे दूर करके स्किन में निखार लाएगा अनार का पैक।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के मौसम में स्किन की समस्याएं ज्यादा रहती है। तपती गर्मी में सूरज की तेज़ धूप, धूल मिट्टी और गर्म हवाएं चेहरे का सारा रूप छीन लेती हैं। इस मौसम में स्किन पर रैशेज, रेडनेस और मुहांसों की समस्या बेहद परेशान करती है। गर्मी में स्किन की सभी समस्याओं का इलाज करता है अनार। अनार ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ठ और सेहत के लिए उपयोगी होता है बल्कि यह स्किन की समस्याओं का भी उपचार करता है।

अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को हर तरह की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। अनार ना सिर्फ स्किन को हाइड्रेट रखता बल्कि स्किन की गहराई तक केयर भी करता है। अनार के रस में पोनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं। इतने उपयोगी अनार के रस का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल किया जाए तो स्किन पर निखार आता है साथ ही स्किन कोमल भी बनी रहती है। आइए जानते हैं कि अनार के रस का फेस पैक किन-किन चीज़ों का इस्तेमाल करके तैयार किया जा सकता है।

अनार और शहद का फेस पैक:

अनार जितना उपयोगी है उतना ही उपयोगी शहद भी है। शहद में एंटीबैक्टीरीयल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ व चमकदार बनाते हैं। शहद और अनार के रस का फेस पैक बनाने की विधि

1 चम्मच शहद और 2 बड़ा चम्मच अनार का रस।

इस पैक को बनाने के लिए आप इन दोनों चीज़ों को एक बाउल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और उसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में पानी से मुंह धो लें। यह पैक स्किन को नर्म मुलायम और कोमल बनाएगा।

स्किन पर ग्लों लाने और हाइड्रेट रखने के लिए अनार और दही का फेस पैक

पैक बनाने की विधि

इसका फेस बनाने के लिए 3 चम्मच दही में आधा कप अनार डालकर मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर तकरीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे आपका चेहरा दमक उठेगा।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए अनार और नींबू का फेस पैक

नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है, साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। नींबू और अनार के रस का फेस पैक बनाने की विधि

1 बड़ा चम्मच अनार के दाने और एक चम्मच नींबू का रस। सबसे पहले पहले अनार के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें और फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा वॉश कर लें। बेहतर परिणामों के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

                       Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी