Skin Benefits Of Hibiscus:स्किन को जवां और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो जवाकुसुम का पैक लगाएं, जानिए फायदे और रेसिपी

जवाकुसुम एक फूल होता है जिसका इस्तेमाल सेहत से लेकर स्किन तक की समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है। जवाकुसुम एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ वाला पेड़ है जो ना सिर्फ स्किन को टाइट करता है बल्कि ये त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:22 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:22 AM (IST)
Skin Benefits Of Hibiscus:स्किन को जवां और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो जवाकुसुम का पैक लगाएं, जानिए फायदे और रेसिपी
जवाकुसुम का फेशियल पैक स्किन को प्यूरिफाई करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अच्छी सेहत के साथ ही अच्छी स्किन के लिए भी विटामिन और मिनरल्स की दरकार रहती है। विटामिन सी ना सिर्फ इम्यूनिटी इंप्रूव करता है बल्कि स्किन की सेहत का भी ध्यान रखता है। बॉडी में विटामिन सी की कमी होने से चेहरे पर डॉर्क स्पोट्स आने लगते हैं, साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी दिखने लगती है। विटामिन सी की पर्याप्त खुराक ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करती है बल्कि स्किन की कई समस्याओं का उपचार भी करती है। स्किन की समस्याओं का उपचार करने के लिए विटामिन सी से भरपूर जवाकुसुम जिसे गुड़हल के नाम से भी जानते हैं बेहद उपयोगी है।

जवाकुसुम एक फूल होता है जिसका इस्तेमाल सेहत से लेकर स्किन तक की समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है। जवाकुसुम एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ वाला पेड़ है, जो ना सिर्फ स्किन को टाइट करता है बल्कि ये त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है जिससे स्किन जवां नज़र आती है। आइए जानते हैं इससे स्किन को कौन-कौन से फायदे हैं।

स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है:

गुड़हल में म्यूसिलाज नाम का एक चिपचिपा पदार्थ मौजूद होता है जो पेड़-पौधों में खाना-पानी स्टोर करने में मदद करता है। यही म्यूसिलाज एक बहुत बेहतरीन नैचुरल मॉइश्चराइजर भी है जो स्किन में नमी बनाए रखने में मदद रखता है और स्किन की ड्रायनेस दूर करता है।

स्किन को प्यूरिफाई करता है:

गुड़हल में जेंटल एसिड भी पाए जाते हैं जो स्किन को एक्सफॉलिएट करते हैं। ये ऐसिड्स स्किन के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाए बिना डेड स्किन को हटाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से स्किन सेल्स नए बनाने में मदद मिलती है जिससे स्किन जवां और खिली-खिली दिखती है।

स्किन को डेमेज होने से बचाता है:

गुड़हल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो स्किन को डामेज करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह वातावरण में मौजूद डस्ट और पॉल्यूशन से स्किन को डेमेज होने से बचाते हैं। गुड़हल का इस्तेमाल उसका पैक बनाकर किया जा सकता है।

आइए जानते हैं कि कैसे घर में पैक तैयार करें।

दो फूल जवाकुसुम के लें और उन्हें रात भर एक गिलास पानी में भीगोकर रख दें। सुबह इन फूलों को बारीक पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 3 चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट को बारीक पीसकर किसी कांच के जार में रखलें और हफ्ते में दो बार चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें। 

chat bot
आपका साथी