Aloe Vera Hair Oil: बालों को स्ट्रॉग बनाना चाहती हैं तो एलोवेरा का तेल लगाएं, जानिए रेसिपी

Aloe Vera Hair Oil एलोवेरा बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है और इसे हानिकारक पर्यावरणीय तत्वों से सुरक्षित रखता है। एलोवेरा लगातार बालों को हाइड्रेट रखता है। यह बालों को पोषण देता है और डैंड्रफ से भी निजात दिलाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:40 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:40 PM (IST)
Aloe Vera Hair Oil: बालों को स्ट्रॉग बनाना चाहती हैं तो एलोवेरा का तेल लगाएं, जानिए रेसिपी
बालों के लिए बेहद असरदार है एलोवेरा ऑयल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एलोवेरा एक ऐसा औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है जो स्किन और बाल दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा का इस्तेमाल ना सिर्फ कई ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है, बल्कि बालों को झड़ने से रोकने और बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा का तेल बालों की सभी समस्याओं का समाधान करने के साथ ही बालों को शाइन भी करता है।

हेयर व ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो एलोवेरा बालोंy पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, और इसे हानिकारक पर्यावरणीय तत्वों से सुरक्षित रखता है। एलोवेरा लगातार बालों को हाइड्रेट रखता है। यह बालों को पोषण देता है और डैंड्रफ से भी निजात दिलाता है। आइए जानते हैं बालों के लिए उपयोगी इस तेल को घर में कैसे तैयार करें।

एलोवेरा तेल रेसिपी

एलोवेरा तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप एलोवेरा के कुछ गुदेदार पत्ते लें

इन पत्तों से चाकू की मदद से एलोवेरा का सारा जेल निकाल लें।

इस जेल को किसी बर्तन में रख कर कर उसमें नारियल का तेल मिक्स कर लें। तेल मिक्स करने के लिए आप ब्लेंडर का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इस तेल को आप चाहे तो किसी बोतल में रख कर भी इस्तेमाल कर सकती है।

एलोवेरा तेल के फायदे: एलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी और ई बालों के झड़नेपन की समस्या को कम करता है और बालों को मजबूत करता है। एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो डेंड्रफ को दूर करके स्कैल्प की खुजली को खत्म करता है। एलोवेरा तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो स्कैल्प को साफ करने के साथ बालों की लंबाई भी बढ़ाता है। 

                        Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी