सर्दी के मौसम में इन 6 नुस्खों से चमकाएं अपना चेहरा!

गर्मी के मौसम में जहां पसीना और उमस हमारी त्वचा को परेशान करते हैं वहीं ठंड में सर्द हवाएं स्किन की नमी छीन उसे रूखा बनाती हैं। इसलिए मौसम बदलने के साथ आपको स्किन केयर रुटीन बदलने की ज़रूरत भी होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:44 PM (IST)
सर्दी के मौसम में इन 6 नुस्खों से चमकाएं अपना चेहरा!
सर्दी के मौसम में इन 6 नुस्खों से चमकाएं अपना चेहरा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर वक्त स्किन हेल्दी और खूबसूरत दिखे, ये सभी की चाहत होती है। हालांकि, मौसम बदलने का असर हमारी सेहत के साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। गर्मी के मौसम में जहां पसीना और उमस हमारी त्वचा को परेशान करते हैं, वहीं ठंड में सर्द हवाएं स्किन की नमी छीन उसे रूखा बनाती हैं। इसलिए मौसम बदलने के साथ आपको स्किन केयर रुटीन बदलने की ज़रूरत भी होती है। आइए जानें कि सर्दियों में आपको किन बातों का ख्याल रखने की ज़रूरत होती है।

1. मॉइस्चराइज़, मॉइस्चराइज़ मॉइस्चराइज़! सर्द हवाएं हमारी त्वचा को बेहद रूखा बना देती हैं, ऐसे में इसे नमी की ज़रूरत होती है। सर्दियों में मॉइश्चराइज़ करना बिल्कुल न भूलें, यही हेल्दी और ख़ूबसूरत त्वचा का मंत्र है।

2. त्वचा के लिए बहुत ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को रूखा बनाता है और नुकसान पहुंचा सकता है। अपने चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनेगा और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखेगा।

3. हम बारिश और ठंडे मौसम में पानी कम पीने लगते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं। पानी के अलावा आप नारियल पानी, ताज़ें फलों का जूस, नींबू पानी भी पी सकती हैं। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स या विटामिन-सी भी लें। ज़्यादा से ज़्यादा फल खाएं। यह आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करेगा और आगे भी ख़राब होने से बचाएगा।

4. डेड स्किन की वजह से त्वचा के लिए मॉइश्चराइज़र को सोखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हफ्ते में एक बार स्क्रब ज़रूर करें ताकि डेड स्किन निकल जाए और त्वचा को प्राकृतिक चमक मिले।

5. सर्दी में धूप कम निकलती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप सनस्क्रीन न लगाएं। सर्दियों में भी यूवी किरणें और मोबाइल, टैब, लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू रेज़ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

6. रात के समय हमारी त्वचा को आराम करने के लिए पूरा वक्त मिलता है इसलिए यह समय पोषण देने के लिए भी सबसे अच्छा है। स्किन को पोषण देने और उसे हेल्दी रखने के लिए एक अच्छे हाइड्रेटिंग ऑयल या फिर नाइट क्रीम का उपयोग करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी