Tulsi For Skin: कुछ ही दिनों में चमक उठेगा चेहरा, ऐसे बनाएं तुलसी से फेस पैक

Tulsi For Skin आपने तुलसी के सेहत से जुड़े कई फायदे सुने होंगे लेकिन आज हम बात करेंगे त्वचा के लिए तुलसी के फायदों के बारे में जो शायद ही आप जानती हों। तुलसी को अगर त्वचा पर लगाया जाए जो इसका असर किसी जादू से कम नहीं होता।

Ruhee ParvezTue, 28 Sep 2021 01:26 PM (IST)
कुछ ही दिनों में चमक उठेगा चेहरा, ऐसे बनाएं तुलसी से फेस पैक

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tulsi For Skin: भारत में तुलसी के पौधे को काफी माना जाता है। इसकी न सिर्फ पूजा की जाती है बल्कि इसमें शामिल औषधीय गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल सर्दी-ज़ुकाम से लेकर कई तरह के संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, तुलसी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल स्कैल्प को हेल्दी बनाता है और इस समस्या से निजात दिलाता है।

आपने तुलसी के सेहत से जुड़े कई फायदे सुने या पढ़े होंगे, लेकिन आज हम बात करेंगे त्वचा के लिए तुलसी के फायदों के बारे में, जो शायद ही आप जानती हों। तुलसी को अगर त्वचा पर लगाया जाए, जो इसका असर किसी जादू से कम नहीं होता। आइए जानते हैं कि स्किन के लिए तुलसी के क्या फायदे हैं।

1. तुलसी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जिससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है और उसमें मौजूद गंदगी को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इससे खून साफ होता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

2. तुलसी रूखेपन को भी दूर करती है और त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। अगर आप भी ड्राइनेस से जूझ रही हैं, तो त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए एक कप तुलसी के पत्ते, एक चम्मच दही और खीरे के एक टुकड़े को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो दें।

3. स्किन पर अगर खुजली या जलन की शिकायत हो तो भी तुलसी आपकी मदद कर सकती है। सिर्फ यही नहीं यह एक्ज़ेमा जैसे त्वचा से जुड़े रोगों में आराम दिलाने का भी काम करती है।

4. अगर चेहरे का रंग सनटैनिंग की वजह से गहरा हो गया है, तो तुलसी के फेस पैक से इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच दही और एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। आधे घंटे तक लगे रहने दें, फिर सूखने पर पानी से धो लें।

5. चेहरे पर अगर मुहांसे या उसकी वजह से दाग-धब्बे हैं, तो त्वचा पर नियमित रूप से तुलसी की पत्तियां लगाएं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसलें और फिर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगा लें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगा सकती हैं। कुछ ही दिनों में चेहरा बेदाग़ हो जाएगा और रौनक़ भी दिखेगी।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपकी स्किन नाज़ुक है या फिर आप स्किन से जुड़ा किसी तरह का ट्रीटमेंट करवा रही हैं, तो नीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.